रायपुर. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंच रही हैं. इस दौरान वे AIIMS और NIT के दीक्षांत समारोहों में भाग लेंगी, जहां वे छात्रों को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति के आगमन के साथ ही मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी उनका स्वागत करेंगे और महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इसके अलावा, महतारी वंदन योजना के तहत आज प्रदेश की महिलाओं को दिवाली का उपहार दिया जाएगा. इस दिन के दौरान छत्तीसगढ़ में राजनीतिक गतिविधियां भी तेज रहेंगी, खासकर भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी की नामांकन रैली के माध्यम से.

 राष्ट्रपति मुर्मू पहुंचेंगी रायपुर

आज सुबह 11 बजे, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचेंगी. उनका यह दौरा दो दिन का है, जिसमें वे विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी. राष्ट्रपति AIIMS और NIT के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी, जहां वे छात्रों को संबोधित करेंगी और उनकी उपलब्धियों को सराहेंगी.

 महतारी वंदन योजना की राशि का वितरण

दौरे के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू पुरखौती मुक्तांगन में महतारी वंदन योजना के तहत राशि जारी करेंगी. इस कार्यक्रम में वे आदिवासी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगी, जिससे उन्हें विशेष लाभ होगा. इस योजना के तहत, आज प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को दिवाली का उपहार मिलेगा, जिसमें उनके खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

 मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का दौरा

आज सुबह 10:50 पर, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति मुर्मू का स्वागत करेंगे. सीएम साय भी AIIMS और NIT के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद, वे भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी की नामांकन रैली में भाग लेने के लिए जाएंगे. शाम 5 बजे, वे राष्ट्रपति के साथ पुरखौती मुक्तांगन जाएंगे और आदिवासी समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे.

 सुनील सोनी की नामांकन रैली

रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी आज नामांकन दाखिल करेंगे. उनकी भव्य नामांकन रैली एकात्म परिसर से शुरू होगी, जो कलेक्टोरेट परिसर तक जाएगी. इस रैली में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और भाजपा के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन आज है, और अब तक 24 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन पत्र जमा किया है.

 चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव

छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान दाना का असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है, विशेषकर राजधानी रायपुर, सरगुजा और बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में. मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश की चेतावनी जारी की है.