कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही ग्वालियर का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब होने लगा है। दीपावली के दौरान घर-घर हो रही सफाई तो वहीं दूसरी ओर निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स शहर की आवोहवा को बिगाड़ रहे हैं। शहर के महाराज बाड़ा और दीनदयाल नगर में AQI लेवल 100 के पार बना हुआ है।

हर साल दीपावली के दौरान होने वाली आतिशबाजी के बाद शहर की हवा और ज्यादा जहरीली हो जाती है। शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के ऊपर पहुंच जाता है। यही वजह है कि देश की राजधानी दिल्ली से आए हुए लोग भी कहने को मजबूर हैं कि ग्वालियर की हवा दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित होने लगी है।

भैंस चोरों को पैसा लेकर थाने से छोड़ दियाः नाराज मवेशी मालिक और ग्रामीण SP दफ्तर के सामने बैठे धरने पर, दो घंटे से धरना जारी

केदीपावली के बाद शहर की हवा जहरीले ना हो इसको लेकर ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान का कहना है कि, नेशनल एयर क्लीन प्रोग्राम भारत सरकार के द्वारा चलाया जाता है। जिसमें बड़े निगम पार्टिसिपेट करते हैं, ऐसे निगम को एयर क्लीनिंग के लिए अपने एफर्ट्स के जरिए ग्रांट भी दिया जाता है। हालांकि बीते 2 साल से कोई भी ग्रांट की राशि ग्वालियर को नहीं मिली है।

इसके लिए शहर में ज्यादा डस्ट जनरेट करने वाली चीजों को कंट्रोल करना है। नगर निगम क्षेत्र में जो निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां से कंस्ट्रक्शन मटेरियल की धूल जनरेट होती है। उसे कंट्रोल करना है, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चेक करना भी शुरू किया गया है। ग्वालियर पहले से ही ज्यादा चैलेंजिंग है, क्योंकि यहां की सॉइल ड्राई क्षेत्र में आती है,ऐसे में यदि हम अच्छा काम कर पाएंगे तो एडिशनल ग्रांट हमें मिल सकेगी।

इंदौर पुलिस कमिश्नर को अपराधियों की खुली चुनौती: FIR के बाद भी चाकूबाजी की घटना, बीजेपी विधायक ने बदमाशों के समर्थन में DCP पर बनाया दबाव

ग्वालियर के नगर निगम कमिश्नर अमन वैष्णव का भी कहना है कि, आर्ट स्वीपिंग मशीन और 8 वाटर फागिंग मशीन के जरिए काम किया जा रहा है। शहर के 13 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं जहां एयर पॉल्यूशन को कम करने के लिए रणनीति बनाकर काम किया जा रहा है। सभी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी पर भी सख्त निर्णय लिया गया है कि वहां ग्रीन नेट लगाकर ही काम किया जाए ताकि धूल को फैलने से रोका जा सके।

गौरतलब है कि, जिला प्रशासन नगर निगम के साथ मिलकर शहर के एयर क्वालिटी इंडेक्स को बेहतर बनाने में जुटा हुआ है, लेकिन बीते 5 सालों में दीपावली के दौरान शहर का AQI लेवल पुअर कंडीशन में ही रहा है ऐसे में इस बार कवायत की जा रही है कि शहर की आवो हवा को दीपोत्सव के दौरान और उसके बाद भी अच्छा रखा जा सके।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m