नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी-20 सीरीज का अंतिम मैच बुधवार को खेला जा चुका है. ग्लेन मैक्सवेल ने इस मैच में तूफानी शतक लगाकर भारत को 7 विकेट से हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इससे पहले भारत ने कप्तान विराट कोहली (72 नाबाद) और धोनी (40) की पारियों की बदौलत कंगारूओं के सामने एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तय किया था. धोनी ने कोहली के साथ ना केवल एक महत्वपूर्ण साझेदारी को अंजाम दिया बल्कि उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान अपनी फिटनेस का एक बेहतरीन मुजायरा भी पेश किया.

विकेटकीपर ने विकेटकीपर को छकाया

यह खास घटना तब घटी जब भारतीय बल्लेबाजी पारी का 11वां ओवर चल रहा था और कंगारू स्पिनर एडम जांपा गेंदबाजी कर रहे थे. तभी धोनी ने उनको छक्का मारने के प्रयास में आगे बढ़कर एक शॉट लगाना चाहा लेकिन वे चूक गए और गेंद सीधी ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर पीटर हैंड्सकांब के दस्ताने में कैद हो गई. लेकिन इससे पहले की यह कंगारू विकेटकीपर धोनी को स्टंप कर पाता, धोनी ने बिजली सी चपलता दिखाते हुए अपने पैर को क्रीज तक खींच लिया.

37 की उम्र में भी गजब की फिटनेस

इस दौरान जब एडवांस तकनीक से लैस कैमरों के द्वारा धोनी के दोनों पैरों के बीच खिंचाव की दूसरी मापी गई तो यह 2.14 मीटर निकली. इससे ही उम्र के इस पड़ाव में भी इस विकेटकीपर बल्लेबाज की फिटनेस और शारीरिक लचक का अंदाजा लग जाता है. इस बात में कोई शक नहीं की धोनी 37 साल की उम्र में भी दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं.

सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय

धोनी ने इस पारी में आउट होने से पहले 22 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली थी. इसी के साथ ही धोनी ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 350 छक्के लगाए हैं. बता दें धोनी ने अपनी पारी के दौरान 3 छक्के लगाए थे. अब धोनी के नाम 352 छक्के हो चुके हैं. यह रिकॉर्ड उन्होंने तब 526 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर बनाया है. जबकि दुनिया भर के क्रिकेटरों की फेहरिस्त में धोनी का नंबर पांचवां है जिन्होंने सबसे ज्यादा छक्के लगाए. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम हैं जिन्होंने 447 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अब तक 506 छक्के लगाए हैं.