धमतरी। कुरुद इलाके के चारभाठा गांव स्थित एक आंगनबाड़ी केन्द्र के रेडी-टू- ईट पोषण आहार के पैकेट में कीड़ा मिलने का मामला सामने आया है. इस बात की जानकारी जैसे ही बच्चों के परिजनों को मिली, उन्होंने जमकर हंगामा मचाया. परिजनों ने पैकेट में कीड़ा मिलने की शिकायत महिला बाल विकास विभाग से की है।
शिकायत के बाद विभागीय जब अधिकारी जब मौके पर पहुंचे, तो उन्होंने पाया कि वाकई रेडी टू ईट फूड पैकेट्स में कीड़े हैं. फिलहाल जांच के लिए पैकेट जब्त किए गए हैं. साथ ही अधिकारी ने कार्रवाई का आश्वासन भी दिया. इन पैकेट्स को पुराना बताया जा रहा है लेकिन बच्चों के परिजन महिला समूह पर कार्रवाई की मांग पर अड़े हैं ।
बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी-टू-ईट पोषण आहार का वितरण करती है. सेक्टर के आधार पर महिला स्वयं सहायता समूहों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाती है और महिला स्वयं सहायता समूहों को गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए पोषण आहार बनाना होता है.
लेकिन स्थानीय गीतांजलि महिला स्वयं सहायता समूह ने शासन के नियमों को ताक पर रखकर पुराने रेडी टू ईट पोषण आहार के पैकेट का वितरण आंगनबाड़ी केन्द्र चारभाठा में कर दिया, जिसमें कीड़े थे. बहरहाल अधिकारी जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन दे रहे हैं.