कोरबा। कोरबा जिले में आज मध्यरात्रि से लाॅकडाउन शिथिल हो जाएगा. कल 7 अगस्त से जिले के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक सभी दुकानें खुलेंगी. कलेक्टर किरण कौशल ने आज चेम्बर ऑफ काॅमर्स, सब्जी विक्रेता संघ एवं अन्य व्यापारियों के प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक के बाद इसकी अनुमति दे दी है. दुकानों पर ग्राहकी के दौरान दुकानदार और ग्राहकों को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा. मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर ही दुकानों से खरीददारी की अनुमति होगी. कोविड प्रोटोकाॅल का उल्लंघन होने पर प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए दुकानों को बंद करा दिया जाएगा.

इस दौरान भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार बंद रहने वाली संस्थाएं जैसे- सिनेमाघर, मल्टीपलैक्स, स्कूल-काॅलेज आदि पूर्वानुसार ही नए निर्देश आने तक बंद रहेंगे. इस बैठक में चेम्बर ऑफ काॅमर्स के अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल सहित विभिन्न विक्रेता संघों के लगभग तीस प्रतिनिधि शामिल हुए. बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त एस जयवर्धन, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया सहित अपर आयुक्त अशोक शर्मा भी शामिल हुए. कलेक्टर ने पूर्व में लागू लाॅकडाउन के दौरान जिले के व्यापारियों द्वारा संयम धैर्य और अनुशासन से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन का सहयोग करने पर धन्यवाद भी दिया और आगे भी इस महामारी को नियंत्रित करने में योगदान की अपील की.

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि चेम्बर ऑफ काॅमर्स और व्यापारी संघो के सहयोग से प्रशासन कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ने का प्रयास कर रहा है. अभी कुछ दिन लाॅकडाउन लागू कर कोविड प्रोटाकाॅल का पालन करने से हम आने वाली दीवाली के लिए अपने बाजार को तैयार कर सकेंगे. कलेक्टर ने बैठक में राशन दुकानों, सब्जी मार्केटों और दवा दुकानों से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की संभावना व्यक्त करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने की भी सलाह प्रतिनिधियों को दी. कलेक्टर ने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की पूरी जिम्मेदारी विक्रेताओं की होगी. राशन दुकानों, मेडिकल स्टोर्स से लेकर सब्जी मार्केट तक में दुकानों के सामने दो-दो मीटर की दूरी के लिए गोल घेरे या चिन्ह बनाए जाए. इसके साथ ही सब्जी मार्केट में दो दुकानों के बीच भी कम से कम दो मीटर की दूरी सुनिश्चित की जाए. कौशल ने यह भी कहा कि सब्जी दुकानों में सब्जियों को छांटने या छुकर देखने की प्रवृत्ति पर रोक लगाई जाए. व्यापारी अच्छी और ताजी सब्जियां ही बेचे ताकि लोगों को सब्जियों को छुने या छांटने की जरूरत ना पड़े.

कलेक्टर ने मेडिकल स्टोरों और राशन दुकानों के सामने भी सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के इंतजाम दुकानदारों को ही करने की जिम्मेदारी सौंपी. उन्होंने दुकानों में सीमित संख्या में ही कामगार रखने के लिए कहा. इसके साथ ही दुकानों के बाहर सेनेटाइजर और मास्क की भी व्यवस्था रखने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए. कौशल ने यह भी कहा कि कोविड प्रोटोकाॅल के पालन सुनिश्चित कराने के लिए विक्रेता संघो और चेम्बर ऑफ काॅमर्स की तरफ से तीन-चार वालेंटियर भी बनाए जाने चाहिए. यह वालेंटियर्स लगातार शहर में घूमकर दुकानदारों द्वारा कोविड प्रोटोकाॅल के पालन पर नजर रखें. किसी भी लापरवाही पर दुकानदारों को सचेत करें. कलेक्टर ने बैठक यह भी कहा कि जो दुकानदार कोविड प्रोटोकाॅल का पालन नहीं करेगा. उनकी दुकानें पहली बार में अगले तीन दिनों के लिए बंद करा दी जाएगी. इसके बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई सहित दुकानों को लम्बे समय के बंद कराया जाएगा.