विप्लव गुप्ता, पेंड्रा। मरवाही उपचुनाव में और वोटिंग को 3 दिन ही शेष है, लेकिन राजनीतिक समीकरण लगातार बदलते जा रहा है. इसी कड़ी में कल तक मरवाही की जनता से न्याय मांगने वाले जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने सोशल मीडिया में भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा कर दी. इस समर्थन के बाद बीजेपी पिछले चुनाव में जोगी कांग्रेस को मिले वोटों को अपनी जीत का आधार मान रही है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस आरोप लगा रही है कि यह समझौता वैचारिक नहीं आर्थिक है, और मरवाही की जनता को इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला.

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने बीती रात सोशल मीडिया के माध्यम से भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा कर दी. मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि कांग्रेस लगातार उनके परिवार का अपमान कर रही है, और हम मरवाही की जनता से न्याय मांग रहे हैं. भाजपा को समर्थन दिए जाने के पीछे कांग्रेस के पैसों के लेन-देन को वजह बताए जाने पर अमित जोगी ने कहा कि कैबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल का मैं बहुत सम्मान करता हूं, और इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता. वही भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदाताओं के बीच जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में अभी तक मैंने कोई निर्णय नहीं लिया है.

मरवाही की जनता सिखाएगी सबक

जोगी कांग्रेस के वोटों को भाजपा में परिवर्तित करने के सवाल पर कहा कि एक राजनीतिक पार्टी होने के कारण मैं कभी नहीं चाहता कि जोगी परिवार को मिलने वाले वोट विखंडित हो या कहीं बंट जाए, लेकिन मेरा एकमात्र लक्ष्य उनको सबक सिखाना जो लगातार 72 घंटों से मरवाही में घूम-घूम कर मेरे पिताजी को गालियां दे रहे हैं. समर्थन से बीजेपी को होने वाले फायदे के सवाल पर अमित जोगी ने कहा कि यह तो परिणाम के दिन पता चलेगा, लेकिन एक बात तय है कि मरवाही की जनता जो भी परिवार का अपमान करने वालों को सबक सिखाएगी.

भाजपा को समर्थन का मिलेगा फायदा

जोगी कांग्रेस के समर्थन मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जोगी परिवार को मरवाही विधानसभा में लगातार बहुमत मिलता रहा है, क्योंकि उन्होंने समर्थन दिया है तो भाजपा को निश्चित रूप से ही इस चुनाव में फायदा मिलेगा. यह निश्चित रूप से उनकी वेदना है, और कांग्रेस पराजित होगी तो उनको न्याय मिलेगा, कांग्रेस को पराजित करने के लिए ही उन्होंने समर्थन दिया है. बीजेपी का वोट तो हमको मिलेगा ही और जोगी परिवार को मिलने वाले वोट भी अब भाजपा की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं, तो इसमें कोई संशय नहीं है कि कांग्रेस को इस चुनाव में करारी हार मिलेगी.

खरीद-फरोख्त में लगी है कांग्रेस

कांग्रेस द्वारा इस समर्थन पर आर्थिक समझौता का आरोप लगाए जाने की बात पर कौशिक ने कहा कि जब से चुनाव की घोषणा हुई है तब से कांग्रेस भाजपा एवं अन्य दल के कार्यकर्ताओं को खरीदने की कोशिश की है. मतदाताओं के बीच लगातार साड़ियां बांट रही है, और जिसकी जैसी सोच होती है वह दूसरों के बारे में वैसा ही विचार रखता है. वहीं इस पूरे समर्थन को कांग्रेस पार्टी ने आर्थिक समझौता बताते हुए भाजपा और जोगी कांग्रेस पर आरोप लगाया है.

समझौता वैचारिक नहीं तो आर्थिक ही होगा

मीडिया से बातचीत में कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह ने अमित जोगी के पोस्ट का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि वे खुद कह रहे हैं कि दोनों पार्टी के बीच हुआ समझौता वैचारिक नहीं है तो अगर समझौता वैचारिक नहीं है तो निश्चित रूप से ही आर्थिक होगा. बीते एक हफ्ते से मरवाही की जनता के बीच यह बात सुनाई दे रही थी कि ए टीम और बी टीम के बीच 10 करोड़ का लेन-देन हुआ है. आरपी सिंह ने कहा कि मैं यही सवाल पूछना चाहता हूं कि यह डील 10 करोड़ की है या इससे ज्यादा की है और यदि हुई है तो क्या यह मरवाही की जनता के सम्मान का सौदा नहीं है.

आने वाले समय में सामने आएगी डील

अमित जोगी द्वारा कांग्रेस पर कानूनी कार्रवाई करने की बात पर आरपी सिंह ने कहा कि आप एक नहीं दस कार्यवाही कीजिए, कांग्रेस पार्टी हमेशा सच के साथ खड़ी है. लोकतंत्र की हत्या करने वालों का साथ कभी नहीं दिया है. जोगी परिवार का इतिहास रहा है अंतागढ़ मामले में भी हमने आरोप लगाए थे जन चर्चा थी, लेकिन साक्ष्य नहीं था लेकिन भगवान की कृपा से 1 साल बाद अंतागढ़ डील के साक्षी सबके सामने आ गए थे, पर मुझे पूरा विश्वास है कि मरवाही में हुई डील के साक्ष्य भी आने वाले समय में जरूर सामने आएंगे.

जोगी परिवार आदतन भाजपा मददगार

अमित जोगी द्वारा भाजपा को दिए गए समर्थन से भाजपा को मरवाही उपचुनाव में मिलने वाले फायदे के सवाल पर कांग्रेस पार्टी ने कहा कि यह कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है जोगी परिवार आदतन भाजपा के मददगार रहे हैं. अंतागढ़ चुनाव के बाद से यह बात सार्वजनिक हो चुकी है. अमित जोगी पर तीखा आरोप लगाते हुए आरपी सिंह ने कहा कि ऐसा व्यक्ति जिसके पिता ने कहा हो कि कांग्रेस पार्टी हमारी मां के समान है, और इसके साथ गद्दारी करना अपनी मां के साथ गलत काम करने के समान होगा. उसका पुत्र अपने पिता की बातों के खिलाफ जाकर भाजपा को समर्थन देता है, उसका मतलब मरवाही के लोग बेहतर समझते हैं.