रायपुर। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का पार्थिव शरीर दिल्ली से मंगलवार सुबह 8 बजे फ्लाइट के जरिए रायपुर लाया जाएगा. सुबह 10:30 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद 12 बजे दुर्ग ले जाया जाएगा, जहां 12:30 से 4 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा. फिर 4:30 बजे दुर्ग में ही मोतीलाल वोरा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. यह जानकारी मोतालाल वोरा के भतीजे राजीव वोरा ने दी है.

मोतीलाल वोरा के निधन पर राज्य सरकार ने 21 से 23 दिसंबर तक 3 दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. राजकीय शोक के दौरान राज्य में स्थित सभी शासकीय भवनों और जहां पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाते हैं, वहां पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे. इसके अलावा शासकीय स्तर पर कोई मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. सरकार ने यह निर्णय लिया है कि मोतीलाल बोरा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

इसे भी पढे़ं- कांग्रेस के बेशकीमती ‘मोती’ का सफरनामा : कहानी एक ऐसे पत्रकार की जो पार्षद से मुख्यमंत्री और राज्यपाल का सफर तय कर गांधी परिवार के मजबूत दीवार बने 

बता दें कि 93 वर्षीय मोतीलाल वोरा ने दिल्ली के एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली है. रविवार यानी कल ही मोतीलाल वोरा ने अपना जन्मदिन मनाया था. आज अचानक तबीयत बिगड़ने से उनका निधन हो गया. बीते दिनों वोरा कोरोना संक्रमित भी हुए थे, लेकिन कोरोना से वो उबर चुके थे. हालांकि उसके बाद से ही उनकी तबीयत लगातार बिगड़ रही थी. जिसके बाद उनका निधन हो गया. अभी उनका पूरा परिवार दिल्ली में ही मौजूद हैं.

इसे भी पढे़ं- कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा का राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, जानिए अंतिम यात्रा की जानिए पूरी जानकारी ? 

मोतीलाल वोरा ने लंबे राजनीतिक जीवन के दौरान अविभाजित मध्यप्रदेश में दो बार मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली थी. मोतीलाल वोरा का जन्म 20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था. उनके सुपुत्र अरुण वोरा दुर्ग से विधायक हैं और वे तीन बार विधायक के रूप में चुनाव जीत चुके हैं. सरकार में रहते हुए मोतीलाल वोरा ने कई ज़िम्मेदारियों का निर्वहन किया था, साथ ही पार्टी में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मोतीलाल वोरा उत्तर प्रदेश के राज्यपाल भी रहे थे.

इसे भी पढे़ं- नहीं रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, 93 साल की उम्र में निधन