रायपुर। छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन की जानिब से हर साल की तरह इस साल भी मुस्लिम समाज के होनहार बच्चों का इस्तेकबाल किया. ये प्रोग्राम बैजनाथपारा मुस्लिम हॉल में संपन्न हुआ. प्रोग्राम में मुख्य तौर पर मोहम्मद युनुस अली (IFS), जनाब डॉ वसी खान DM (नॉन इनवेसिव कार्डियोलॉजिस्ट) समेत मोहम्मद इरफान बुखारी सोशल वर्कर मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें: कृषि मंत्री ने घायल जवानों का जाना हाल, गृहमंत्री बोले-विकास से नक्सलियों में बौखलाहट

कार्यक्रम में युनुस अली ने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ कर मैं IFS बना. ज़्यादातर IAS, IPS, हिंदी मीडियम सरकारी के ही छात्र होते हैं. उन्होंने अपनी भाषण में समाज के बच्चों के हौसला अफज़ाई किया. बताया कि अपना लक्ष्य तय करना जरुरी है. उसको पाने के लिए मेहनत करना चाहिए.

छत्तीसगढ़ के दूसरे शहर में ऑनलाइन कोचिंग

हज कमेटी चेयरमेन असलम साहब ने कहा कि मुंबई में होने वाली UPSC की कोचिंग बहुत जल्द रायपुर और छत्तीसगढ़ के दूसरे शहर में भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों शुरू होगी. डॉ वसी खान ने कहा के पढ़ना लिखना जरुरी है और पढ़ लिख कर व्यावसायिक बनने का लक्ष्य प्राप्त करना होगा, तभी समाज आगे बढेगा. जैसे CA, ADVOCATE, SURGEON, ENGINEER, आदि ज्यादा होने चाहिए.

10 लाख के राशन बाटें

इरफान बुखारी ने कहा कि समाजी गतिविधयो केन्द्रित कर और एक लक्ष्य निर्धारित उसके रिजल्ट का लगातार फॉलो अप होना चाहिए. उन्होंने बताया की आपका मध्यम कोई माएने नहीं रखता. आप किसी भी मध्यम इंग्लिश या हिंदी से हैं. आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. मोहम्मद इनाम ने कहा फाउंडेशन ने कोरोना काल में 10 लाख के राशन बाटें और सरकार को ऑक्सीजन कंटेनर मशीन दिया,  ताकि जरुरत मंद के काम आ सके.

4500 को 1.40 लाख की छात्रवृत्ति

उन्होंने बताया के पिछले 7 साल से अब तक 4500 को 1.40 लाख की छात्रवृत्ति दी गई. मोहम्मद ताहिर ने बताया फाउंडेशन की मदद पाने वाले बच्चे अब रोज़गार कर फाउंडेशन के दूसरे बच्चों के लिए दान दे रहे हैं. सैय्यद अकिल ने बताया की फाउंडेशन में फैशन डिजाइनिंग, टैली एकाउंटिंग, टाइपिंग और ग्राफ़िक डिजाइनिंग का कोर्स चलाते हैं. बच्चों को रोज़गार दिलाने में मदद भी करते हैं.

इनका किया गया सम्मान

बता दें कि कक्षा 10वीं की छात्रा ज़ैनब फातिमा अपने क्लास में हाईएस्ट परसेंटेज प्राप्त की है. उनका भी सम्मान किया गया. कक्षा 12वीं की छात्रा इस साल अपने क्लास में सब से हाईएस्ट अंक प्राप्त किए. उनका बी सम्मान किया गया.

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन के प्रोग्राम का संचालन जनाब सैय्यद अकिल साहब ने किया. इनाम साहब ने 5 सालों का ज़कात फाउंडेशन के पूरे कार्यों का लेख जोखा पेश किया. कार्यक्रम का समापन और धन्यवाद ज्ञापन मोहममद ताहीर ने किया. प्रोग्राम में प्रमुख रूप से अकरम सिद्दीकी,असलम रोकड़िया,इक़बाल खान,अफ़ज़ल खान,नदीम खान,अशफाक अमजद,साहिल,अब्दुल रब और ज़कात फाउंडेशन के काफी सदस्य मौजूद थे.

  • जरूर देखे ये वीडियो

  1. इस वजह से इंग्लैंड का ये खिलाड़ी नहीं खेलेगा वनडे सीरीज, IPL में RR को भी झटका
  2. भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज, यहां पढ़िए पूरा शेड्यूल, कब-कहां, कितने बजे से है घमासान?
  1. अमिताभ बच्चन ने लगाया दीपिका पादुकोण पर ये आरोप
  2. पानी के अंदर आलिया भट्ट की ये तस्वीर आपने नहीं देखी होगी