जगदलपुर। स्वास्थ्य विभाग ने नवंबर 2020 में चतुर्थ वर्ग के पदोन्नति को लेकर आदेश निकाला था. अब आदेश को बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने निरस्त कर दिया है. कलेक्टर ने नए सिरे से पदोन्नति करने के निर्देश दिए हैं. इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आरके चतुर्वेदी के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: CM भूपेश ने की जिम ट्रेनर विक्रांत की आर्थिक मदद, सड़क हादसे में हुआ है घायल

बस्तर CMHO आरके चतुर्वेदी पर कई गंभीर आरोप लगे हैं. अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को अनुशंसा किया गया था. अब लिपिक डीके देवांगन को निलंबित कर दिया गया है. कलेक्टर रजत बंसल ने चतुर्थ वर्ग की पदोन्नति के मामले में अनियमितता की शिकायतों की जांच की. जांच गठित समिति को प्रथम दृष्टया अनियमितता मिली. इसके बाद कार्रवाई की गई.

आदेश में अनियमितता की शिकायतें

दरअसल, नवंबर 2020 में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बस्तर जिले के स्वास्थ्य विभाग के चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों का पदोन्नति आदेश जारी किया था. इस पदोन्नति आदेश में अनियमितता की शिकायतें मिली थी. कलेक्टर रजत बंसल ने अपर कलेक्टर अरविंद एक्का की अध्यक्षता में संयुक्त जांच समिति गठित की थी. इस जांच समिति ने पदोन्नति के मामले की सूक्ष्मता से जांच कर प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा था.

इसे भी पढ़ें: 3 साल की मासूम के मुंह में कंडा डालकर किया था रेप, नाबालिग आरोपी गिरफ्तार

स्थापना लिपिक को नोटिस जारी

इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित पदोन्नति समिति के अन्य सदस्य और स्थापना लिपिक को नोटिस जारी किया गया था. संयुक्त जांच समिति ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के जवाब को संतोषप्रद नहीं पाया. पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरी तरह दोषपूर्ण पाया गया. जांच समिति ने पाया कि कार्यालय ने अपात्र कर्मचारियों को पदोन्नत किया है.

संदेह के दायरे में था स्थापना लिपिक

इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और स्थापना लिपिक को संदेह के दायरे में यह कार्रवाई की गई. कलेक्टर ने नवम्बर 2020 में जारी सभी आठ पदोन्नति आदेश को निरस्त कर दिया है. 15 अप्रैल के पहले शासन के सभी नियमों का पालन करते हुए पात्र कर्मचारियों की पदोन्नति के निर्देश दिए हैं.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें राजधानी 

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें