रायगढ़। लू के लक्षण सिर में भारीपन और दर्द का अनुभव होना व तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना है. साथ ही चक्कर और उल्टी का आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना है. शरीर का तापमान अधिक होने पर पसीना आना एवं भूख कम लगना, बेहोश होना. लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं.

इससे बचाव के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि अधिक पसीना आने की स्थिति में ओआरएस घोल पीयें, बहुत अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जाए. धूप में निकलने से पहले सर व कानो को कपड़ें से अच्छे से बांध ले, पानी अधिक मात्रा में पीयें. अधिक समय तक धूप में न रहें, गर्मी के दौरान नरम, मुलायम सूती के कपड़े पहनने चाहिए ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे. चक्कर आने, मितली आने पर छाया दार स्थान पर आराम करें तथा शीतल पेयजल अथवा उपलब्ध हो तो फल का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करें. उल्टी, सर दर्द, तेज बुखार की दशा में मरीज को निकट के अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र में तत्काल लेकर जाना चाहिए.

कलेक्टर ने दिए बचाव के निर्देश

कलेक्टर भीम सिंह ने भीषण गर्मी की संभावना को देखते हुए लू से बचाव एवं प्रबंधन के लिये आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश दिए हैं. कलेक्टर सिंह ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में तापमान और बढऩे से लोगों को लू से प्रभावित होने की संभावना रहती है. सूर्य की तेज गर्मी के दुष्प्रभाव से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण शरीर का तापमान अनियंत्रित हो जाता हैं. शरीर की जैविक क्रियाओं को प्रभावित करता हैं. इस स्थिति को लू लगना (हीट स्ट्रोक) के नाम से जाना जाता है. जिसके कारण लू लगने की अधिक संभावना होती है.

लू लगने पर किया जाने वाला प्रारंभिक उपचार

बुखार पीडि़त व्यक्ति के सर पर ठंडे पानी की पट्टी लगावें. अधिक पानी व पेय पदार्थ पिलावें जैसें कच्चे आम का पन्ना, जलजीरा आदि, पीडि़त व्यक्ति को पंखें के नीचे हवा में लेटा देवें, शरीर पर ठंडे पानी का छिड़काव करते रहे. पीड़ित व्यक्ति को शीघ्र ही किसी नजदीकी चिकित्सक, अस्पताल या स्वास्थ्य केन्द्र में मरीज को पहुंचाना चाहिए. प्रारंभिक सलाह के लिए आरोग्य सेवा केन्द्र दूरभाष नंबर 104 पर तत्काल नि:शुल्क परामर्श लिया जा सकता है.

कोरोना बचाव के लिये मास्क जरूरी

कलेक्टर सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भी सभी को मास्क लगाना जरूरी है तथा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें. हाथ बार-बार साबुन से धोते रहे या सेनेटाईजर से हाथों की बार-बार सफाई करते रहना चाहिए.

Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें राजधानी 

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें