इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अपने एक फैसले से 24 घंटे के भीतर मुकर गई है. भारत से कपास और चीनी के इंपोर्ट को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्‍यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है. आर्थिक समन्वय समिति के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया गया. ECC ने बुधवार को ही भारत से चीनी और कपास के इंपोर्ट को मंजूरी दी थी.

इसे भी पढ़ें: भारत से कपास और चीनी आयात करेगा पाकिस्तान, आखिर क्या था दबाव…

दरअसल, बालाकोट पर हमले के बाद भारत से व्यापारिक संबंध खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने कपास और चीनी के आयात को मंजूरी दी थी. पाकिस्‍तान की कैबिनेट आर्थिक समन्‍वय समिति ने बुधवार को भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू करने को मंजूरी दी थी. जिसमें कहा गया था कि पाकिस्‍तान 30 जून से भारत से कपास का आयात करेगा.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

कपास और चीनी का आयात

बुधवार को पाकिस्‍तान के नए वित्त मंत्री हम्माद अजहर ने घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान ने पड़ोसी देश भारत से आयात को लेकर जो पाबंदी लगाई थी, वह हटा ली गई है. 5 अगस्त 2019 में कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत से इंपोर्ट बंद कर दिया था, लेकिन अब गुरुवार को पाकिस्तान ने आंतरिक मंत्री शेख रशीद ने कहा कि जब तक भारत धारा 370 पर लिए गए फैसले को वापस नहीं करता, तब तक भारत से कपास और चीनी का आयात नहीं होगा.

read more: Uttar Pradesh: With active cases nearing 10,000 Epidemic Act Extended until June 30th

कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए पहल

संकटों से जूझ रहे कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार ने भारत के साथ व्‍यापार की फिर से शुरुआत करने को मंजूरी दी थी. दोनों देशों में तनावपूर्ण रिश्‍तों के बीच यह पाकिस्‍तान का भारत के साथ संबंधों को सुधारने की दिशा में पहला बड़ा प्रयास माना जा रहा था.

इमरान खान ने मोदी को लिखा था पत्र

इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख कर कहा है कि जम्मू कश्मीर मुद्दा सहित दोनों देशों के बीच लंबित सभी मुद्दों का समाधान करने को लेकर सार्थक और नतीजे देने वाली वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाना जरूरी है. खान ने यह पत्र पाकिस्तान दिवस के मौके पर पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें भेजी गई बधाइयों के जवाब में लिखा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था जवाब….

पीएम मोदी ने अपने पत्र में कहा था कि पाकिस्तान के साथ भारत सौहार्द्रपूर्ण संबंधों की आकांक्षा करता है, लेकिन विश्वास का वातावरण, आतंक और बैर रहित माहौल इसके लिए ‘अनिवार्य’ है. प्रधानमंत्री मोदी के पत्र के जवाब में खान ने उनका शुक्रिया अदा किया और कहा था कि पाकिस्तान के लोग भारत सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण सहयोगी संबंध की आकांक्षा करते हैं. शांति तभी संभव है, यदि कश्मीर जैसे सभी लंबित मुद्दों का समाधान हो जाए.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें