रायपुर।  छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए प्रतिदिन 40-50 हजार सैंपलों की जांच की जा रही है. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और ICMR के दिशा-निर्देशों के मुताबिक राज्य की कुल टेस्टिंग में RT-PCR जांच की हिस्सेदारी लगातार बढ़ाई जा रही है. अभी 40 प्रतिशत जांच RT-PCR मशीनों से हो रही है. प्रति 10 की आबादी पर रोजाना सैंपल जांच में छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय औसत से काफी आगे है.

read more- Bollywood: Vivek Oberoi Becomes Next Celebrity to Get Covid Vaccine amidst the Second Wave

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन का उल्लंघन: श्री लक्ष्मी मेडिकल स्टोर की आड़ में बिक रहा था खाने-पीने का सामान, किया गया सील

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में प्रति 10 की जनसंख्या पर 1435 सैंपलों की जांच की जा रही है, जबकि इसका राष्ट्रीय औसत 929 है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरूआत से लेकर अब तक प्रति 10 लाख की आबादी में कुल कोरोना जांच राष्ट्रीय औसत से आगे है. यहां प्रति 10 की जनसंख्या में औसत सैंपल जांच 2 लाख 4 हजार 420 है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर अब तक औसत 1 लाख 89 हजार 664 सैंपलों की जांच हुई है.

read more- 4 People Dead in Cooch Behar Firing; Voting Halted at Sitalkuchi Polling Station

इसे भी पढ़ें- इंडोर स्टेडियम में 350 बेड का कोविड-19 अस्पताल बनकर तैयार, जानिए क्या-क्या रहेगी सुविधा ?

RT-PCR  जांच की सुविधा

प्रदेश में RT-PCR जांच के साथ ही ट्रू-नाट विधि से सैंपल जांच की क्षमता में लगातार वृद्धि की जा रही है. एम्स रायपुर और छह अन्य शासकीय मेडिकल कॉलेजों, निजी क्षेत्र के पांच लैबों में RT-PCR जांच की सुविधा है. कोरबा, कोरिया, महासमुंद और कांकेर में भी जल्दी ही RT-PCR टेस्टिंग शुरू हो जाएगी. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरूआत के समय मार्च-2020 में केवल एम्स रायपुर में ही RT-PCR  जांच की सुविधा थी.

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

ट्रू-नाट विधि से सैंपल जांच की जा रही

पिछले साल अक्टूबर में कुल सैंपल जांच में RT-PCR की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत थी, जो बढ़ते-बढ़ते अब 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है. प्रदेश के 31 सरकारी और पांच निजी लैबों में ट्रू-नाट विधि से सैंपल जांच की जा रही है. सभी जिलों में अतिरिक्त मशीनें उपलब्ध कराकर ट्रू-नाट लैबों की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है.

इसे भी पढ़ें:  BIG BREAKING: राजधानी के इस थाने में फूटा कोरोना बम, एक साथ मिले इतने संक्रमित

20 हजार से 50 हजार तक किया जा रहा जांच

रैपिड एंटीजन किट से भी सभी जिलों में कोरोना सैंपलों की जांच की जा रही है. जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप स्वास्थ केंद्र तक कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. कुछ महीनों पहले तक प्रदेश में प्रतिदिन सैंपल जांच की क्षमता 20 हजार थी, जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार तक कर लिया गया है.

14 हजार तक की संख्या में कोरोना संक्रमित

प्रदेश में अभी पिछले कुछ दिनों से रोज 10 हजार से लेकर 14 हजार तक की संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. इन सभी संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की जांच के साथ ही बड़ी संख्या में कोरोना के लक्षण वाले संभावित मरीजों की जांच में स्वास्थ्य विभाग का अमला पूर्ण समर्पण के साथ लगा हुआ है. प्रदेश के सभी लैबों के तकनीशियन एवं अन्य स्टॉफ सैंपलों की तेजी से जांच और रिपोर्ट तैयार करने में दिन-रात जुटा हुआ है.

  • छत्तीसगढ़ में रोजाना 40 हजार से 50 हजार सैंपलों की जांच
  • प्रति 10 लाख की आबादी पर रोज 1435 सैंपलों की जांच, राष्ट्रीय स्तर पर यह औसत 929
  • कुल सैंपल जांच में से 40 प्रतिशत आरटीपीसीआर से, 7 शासकीय और 5 निजी लैबों में आरटीपीसीआर जांच, 4 नए वायरोलॉजी लैब जल्द होंगे शुरू
  • पिछले कुछ महीनों में ही जांच क्षमता 20 हजार से 50 हजार पहुंची
  • सैपल कलेक्शन, जांच और रिपोर्ट तैयार करने में समर्पण के साथ जुटा हुआ है स्वास्थ्य अमला

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें