कोरबा। कहावत है कि मियां बीबी राजी तो क्या करेगा काजी. प्रेमी जोड़े जीने मरने की कसमें खाकर जिंदगी बसाने का सपना देख रहे थे, लेकिन बालिग प्रेमी जोड़े को समाज ने आईना दिखा दिया. थक हारकर प्रेमी जोड़ा थाने का दरवाजा खटखटाया. जब प्रेमी जोड़ा थाने की चौखट तक पहुंचा, तो पुलिसकर्मियों का दिल भी पसीज गया. फिर क्या था थाने में ही पुलिसकर्मियों ने दोनों प्रेमियों को सात जन्मों के लिए बंधन में हमेशा के लिए बांध दिया. दोनों ने वरमाला पहनाकर शादी की.

इसे भी पढ़ें:  इंसान के साथ इंसानियत भी मर गई: लाश चिता पर छोड़ गायब हो गया प्रशासनिक अमला, इंतजार में बैठे रहे परिजन

दरअसल, युवक-युवती के विवाह को लेकर उन दोनों के परिजन तो पूर्ण रूप से सहमत थे, लेकिन समाज के लोग इस रिश्ते से असहमति जता रहे थे. युवक-युवती के परिजनों ने कई बार समाज में भी अपनी बात रखी, लेकिन उनकी बातों को अनसुना किया जा रहा था. तब थक हार कर युवक-युवती और उनके परिजन पाली थाना पहुंचे.

इसे भी पढ़ें:  VIDEO: जान पर खेल जांबाज जवानों ने 2 तस्करों को दबोचा, इतने लाख का गांजा भी किया जब्त

अगर हम एक साथ जी नहीं सकते, तो एक साथ मर जाएंगे

थाना प्रभारी लीलाधर राठौर से बैठकर अपनी आपबीती बयां की. प्रेमी जोड़े ने कहा कि अगर हम एक साथ जी नहीं सकते, तो एक साथ मर जाएंगे. तब थाना प्रभारी ने मामले को उच्च अधिकारियों को अवगत कराया. उनके मार्गदर्शन लेकर इस विवाह में बाधा उत्पन्न कर रहे समाज के लोगों को थाना तलब कर मौलिक अधिकार के बारे में जानकारी दी गई.

इसे भी पढ़ें: EXCLUSIVE : बीजेपी नेता ने वीडियो वायरल कर कहा- असम के बोडो पीपुल्स फ़्रंट के प्रत्याशियों को रेस्ट हाउस में ठहराया गया

विवाह पंजीयन कराने की सलाह

युवक युवती के परिजनों के मध्य आपसी सहमति कराई गई, जिसके बाद निरीक्षक ने अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए परिजनों और समाज के लोगों की रजामंदी में दोनों की थाने में ही औपचारिक वरमाला कराया गया. उन्हें सुखमय जीवन की शुभकामनाएं दी गई. साथ ही लॉकडाउन हटने के बाद कोविड-19 निर्देशों का पालन करते हुए सामाजिक रीति रिवाज के साथ विवाह करने की समझाइश दी गई. इसके अलावा जिला पंजीयन कार्यालय में जाकर अपने विवाह का पंजीयन कराने की सलाह दी गई.

इसे भी पढ़ें- ‘कचरा वाहन’ से शव ले जाने का मामला: सांसद ने की घटना की निंदा, कहा- सरकार की खुली पोल

थाने में दो प्यार करने वालों को मिलाया

बहरहाल, पाली पुलिस की पहल को हर कोई सराह रहा है. पुलिस ने थाने में दो प्यार करने वालों को मिलाया है. पुलिसकर्मियों ने दोनों प्रेमियों की वरमाला कराई. इस बीच पुलिसकर्मी ही बराती-घराती बने. इसके साथ नई जिंदगी की राह दिखाई.

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें