लखनऊ.  देशभर में कोरोना का कहर बदस्तूर जारी है. कोरोना हर रोज कोहराम मचा रहा है. इसके साथ ही यूपी में भी कोरोना का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना लगातार अपने पांव पसार रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, मुरादाबाद, झांसी, कानुपर सहित संक्रमण से अति प्रभावित करीब 12 जिलों में ICU और आइसोलेशन बेड्स की क्षमता दोगुनी किए जाने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना पर लगाम लगाने के लिए नगर निगम ने कसी कमर, सैनिटाइजेशन कार्य शुरू

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री यह व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. कानपुर में GSVM, रामा मेडिकल कॉलेज और नारायणा मेडिकल कॉलेज की सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाए. यह सभी हॉस्पिटल अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करें. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में नियमानुसार कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था सख्ती से लागू की जाए. अब तक 46000 से अधिक कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. प्रत्येक जनपद में निगरानी समितियों के कार्याें की नियमित समीक्षा की जाए.

इसे भी पढ़ें: जेल में बंद IPS अरविंद सेन यादव की पत्नी प्रियंका सेन यादव का निधन, कोरोना से मौत की आशंका

सीएम ने कहा कि इनकी सक्रियता अत्यंत आवश्यक है. सीएम हेल्पलाइन से निगरानी समितियों से नियमित संवाद किया जाए. प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक स्थल पर भीड़ न हो. सामान का लेन-देन करने वाले लोग मास्क और ग्लव्स का अनिवार्य रूप से उपयोग करें. धर्मस्थलों में 5 से अधिक लोग एक समय में न जाएं. स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फाॅगिंग के विशेष अभियान के बेहतर नतीजों के लिए इसे युद्धस्तर पर संचालित किया जाए.

इसे भी पढ़ें – BIG NEWS : उत्तर प्रदेश में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगने शुरू, कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत

सीएम ने कहा कि सभी जनपदों में क्वॉरेंटाइन सेंटर का सुचारु संचालन सुनिश्चित किया जाए. विशेष रेलगाड़ियों के माध्यम से अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचा कर सभी की स्क्रीनिंग और आवश्यकतानुसार जांच की जाए. क्वॉरेंटाइन सेंटर में लोगों के ठहरने और भोजन व्यवस्था की जाए.

सीएम योगी ने कहा कि पंचायत चुनावों में संलग्न कार्मिकों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं. जिन महिलाओं के बच्चे छोटे हैं, यथासंभव उन्हें चुनाव ड्यूटी में न लगाया जाए. RT-PCR टेस्ट की संख्या में वृद्धि की जाए. इसके लिए सरकारी और अधिकृत निजी प्रयोगशालाएं पूरी क्षमता से कार्य करें. जनपद स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा अधिकृत निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से भी आरटीपीसीआर टेस्ट कराए जाएं.

Read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें