दिल्ली. देश में कोरोना की दुसरी लहर ने एक बार फिर लोगों कि चिंता बढ़ा दी है. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन भी लगाया गया है. वहीं कोविड-19 से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क लगाने और बार-बार हाथ धोने के लिए लगातार कहा जा रहा है. साथ ही कपड़ों को भी सैनिटाइज करने कि सलाह दे रहें हैं.

संक्रमण के इस वक्त में जब आप अपनी सभी चीजों को सैनिटाइज कर रहे हैं तो कपड़ों का भी सैनिटाइजेशन जरूरी है. अगर आपके शहर में लॉकडाउन लगा हुआ है और इसके बाद भी आप ऑफिस जा रहे हैं. तब तो ऐसा करना बेहद जरूरी हो जाता है. दरअसल कपड़े कीटाणुओं का आसान घर बन सकते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप कपड़ों को जर्म फ्री या सैनिटाइज कर सकते हैं.

अलग बास्केट में रखें कपड़ें

कोरोना काम में जब भी आप बाहर से आएं तो अपने कपड़ों को उतारकर एक अलग बास्केट या बाल्टी में रख दें. इन्हें अपने अन्य धुलने वाले कपड़ों के साथ न मिलाएं. चाहें तो बाल्टी में पानी भरकर उसमें ऐंटीसेप्टिक लिक्विड या मल्टीयूज हाईजीन लिक्विड डाल सकते हैं और उसमें अपने कपड़ों को भिगो दें. इससे पहने गए कपड़ों के कीटाणु दूसरे कपड़ों के संपर्क में नहीं आएंगे.

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

इस समय कपड़ों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इसके लिए वॉटर टेंपरेचर करीब 55-60 डिग्री का रखें. यह बैक्टीरिया को किल करने में मदद करता है. साथ ही कपड़े ज्यादा बेहतर तरीके से साफ भी होते हैं. कई वॉशिंग मशीन में पहले से वॉटर टेंपरेचर सिलेक्ट करने का ऑप्शन होता है, आप चाहें तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: इस क्रिकेटर को ICC ने 8 साल के लिए किया बैन, मैच फिक्सिंग समेत ये आरोप…

कैमिकल डिस्इंफेक्टेंट का करें इस्तेमाल

कपड़े को धोते समय उसमें कैमिकल डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करें. ऐसी ब्लीच जिसमें क्लोरीन मौजूद हो वह कपड़ों के लिए सबसे उपयुक्त है. हालांकि, इसे डायरेक्ट कपड़े पर डालने से बेहतर है कि इसे डिटरजेंट के साथ मिलाकर, मशीन के सोप डिसपेंसर में डालें. अगर बाल्टी में कपड़े धो रहे हैं, तो मग में पहले इन्हें मिला लें, फिर उसे बाल्टी के पानी में मिलाएं और कपड़े भिगो दें.

कड़कती धूप में सुखाएं कपड़े

कपड़ों में नमी न रहने दें. उन्हें अच्छी तरह से धूप में सूखने दें. इसके लिए मशीन ड्राइअर का यूज करें और उसे कम से कम 2 मिनट तक स्पिन होने दें. इन कपड़ों को धूप में डालें और अच्छे से सूख जाने दें. ड्रायर न हो तो कपड़ों को हाथ से निचोड़कर, उन्हें धूप में सुखाएं. कपड़ों को तब तक फोल्ड कर अलमारी में न रखें, जब तक कि उनमें से पूरी नमी न चली जाए. दरअसल जरा सी नमी भी रह जाने पर कपड़ों में जर्म्स घर बना सकते हैं.

  1. मुथैया मुरलीधरन को आई ये प्रॉब्लम, अस्पताल में भर्ती…
  2. IPL सीजन-14: चेन्नई के सुपरकिंग्स से टकराएंगे राजस्थान के रॉयल्स, इसलिए खास है ये मुकाबला