रायपुर। कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज और देखभाल के लिए प्रदेश भर के कई सरकारी अस्पतालों के 598 स्टॉफ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण आईसीयू, वेंटिलेटर मैनेजमेंट, ऑक्सीजन थेरेपी डिवाइस और ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर मशीन के उपयोग के बारे में दिया गया. इनमें 270 चिकित्सा अधिकारी और 328 स्टॉफ नर्स शामिल हैं.

कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालयों और डेडीकेटेड कोविड अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ़ किया जा रहा है. रायपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ. ओ.पी. सुंदरानी और उनकी टीम ने 13 विशेष सत्रों का आयोजन कर मेडिकल स्टॉफ को प्रशिक्षित किया. इन 13 सत्रों में से 6 में रिफ्रेशर और हैंड होल्डिंग मैनेजमेंट का भी प्रशिक्षण दिया गया.

इसे भी पढ़ें- मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ का नया न्यूज चैनल ‘न्यूज 24’ Tata Sky के 1169 नंबर पर आज से शुरू

कोविड-19 ट्रेनिंग वर्टिकल की राज्य नोडल अधिकारी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि इन प्रशिक्षित डॉक्टरों और स्टॉफ नर्सों के मार्गदर्शन में आज कई जिलों के कोविड अस्पतालों में आईसीयू का सफल संचालन किया जा रहा है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरूआत के समय कई जिलों में आईसीयू की सुविधा नहीं थी.

उन्होंने ने बताया कि मार्च-2020 के बाद से लगातार विशेष प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन कर प्रशिक्षित मेडिकल स्टॉफ के सहयोग से अब उन जिलों में भी आईसीयू सुविधा शुरू हो चुकी है. कोविड-19 के मरीजों को इसका लाभ मिल रहा है. गंभीर मरीज भी वहां से स्वस्थ होकर लौट रहे हैं.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

1.      Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला

2.     रेस्टॉरेंट से भी टेस्टी घर में बनाएं पनीर करी, देंखे Video…

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करे

  1. Radhe का Trailer, देंखे ये जबरदस्त वीडियो…
  2. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video

  1. IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जीत पर लगेगा ब्रेक, या लगाएंगे जीत का ‘चौका’

  2. IPL 2021: पंजाब किंग्स की एक और हार, सनराइजर्स के जीत का खुला खाता