रायपुर। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है. इस पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को टीकाकरण में सर्वोच्च प्राथमिकता मिलना चाहिए. केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था से इस वर्ग के टीकाकरण से वंचित होने की आशंका है.

भूपेश बघेल ने लिखा है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार, 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल पर कोविड के विरुद्ध वैक्सिनेशन के लिए इच्छुक 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुका है. हालांकि यह जानकारी पोर्टल पर राज्यवार उपलब्ध नहीं है पर प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक देश भर में इस आयु वर्ग के लगभग 1.7 करोड़ नागरिकों द्वारा कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया गया है.

भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार इस आय वर्ग के टीकाकरण के लिए वैक्सीन डोसेज़ का क्रय राज्यों द्वारा ही किया जाना है. इसी तारतम्य में राज्य द्वारा वैक्सीन के दोनों उत्पादकों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 25-25 लाख डोसेज़ मांग की गई.

इनमें से एक उत्पादक (Bharat Biotech) का ही उत्तर प्राप्त हुआ है, जिसके अनुसार वांछित मात्रा में से मात्र तीन लाख डोसेज़ मई माह में राज्य को प्राप्त हो पाएगी.

ऐसी परिस्थिति में बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन होने से और उस अनुपात में वैक्सीन डोज़ उपलब्ध न होने से टीकाकरण के लिए बनी सेशन साइट्स पर भीड़ प्रबंधन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

ऐसी परिस्थिति में वैक्सीन की कमी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा टीकाकरण हेतु इस आयु वर्ग में प्राथमिकता का कोई क्रम निर्धारित होना चाहिए और इस क्रम में सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

वर्तमान में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होने से भी सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की टीकाकरण से वंचित रहने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए पूर्व की भांति 18-45 वर्ष के आयु वर्ग के लिए भी ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए ताकि टीकाकरण से कोई भी वंचित न रह पाए.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

लॉकडाउन के चलते किसान बर्बाद, देखिए वीडियो-

इसे भी पढ़ें- धूमधाम से शादी करना पड़ा महंगा, दूल्हे के साथ रिश्तेदार भी निकले कोरोना पॉजिटिव, पूरे गांव को दिया था न्योता

इसे भी पढ़ें- राजधानी के इस क्षेत्र में शुरु हुआ 24 बिस्तरों का ICU, 30 बेड का बन रहा ऑक्सीजन बेड