रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमित लोगों के जीवन रक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए चिकित्सक को भगवान का जहां दूसरा रूप तो मितानिनों को देवी करार दिया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरगुजा और बिलासपुर संभाग के ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण की स्थिति और संक्रमितों के उपचार के बारे में मितानिनों और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से चर्चा कर रहे थे. इस अवसर पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आप सब की सेवा का ही परिणाम है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने लगी है. कोरोना के गंभीर स्थिति वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है और मरीजों की रिकवरी भी तेजी से होने लगी है. राज्य में अस्पताल, इलाज, दवा, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर आदि को लेकर अब पहले जैसी स्थिति नहीं रही है. शहरों विशेषकर राजधानी रायपुर एवं बिलासपुर में कोरोना के गंभीर स्थिति वाले मरीजों का दबाव कम हुआ है. उन्होंने कहा कि कोरोना लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उन्हें दवाओं का सेवन शुरू कराने से ही यह संभव हो सका है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि लक्षण वाले मरीजों को शुरुआती दौर में ही कोरोना किट में प्रदाय की गई दवाएं देने से बीमारी गंभीर रूप नहीं ले पाती है, न ही ऑक्सीजन लेवल कम होता है। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं आती है. संक्रमित व्यक्ति यदि अपनी बीमारी छिपाता है और दवाई लेने में देरी करता है, तो संक्रमण और बीमारी के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. मुख्यमंत्री ने मितानिनों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से अपने- अपने गांव में लोगों के स्वास्थ्य पर निरंतर निगरानी रखने और उन्हें संक्रमण से बचने की समझाइश देने की भी बात कही.

इसे भी पढ़ें : लल्लूराम डॉट कॉम की मुहिम: ये मशहूर ढाबा जरूरतमंदों को दे रहा मुफ्त में खाना, ऐसे करें संपर्क…

मुख्यमंत्री बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के शुरुआती दौर में सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, बिलासपुर जिले के कोटा, कोरबा जिले के करतला, गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के पेंड्रा, मुंगेली, जांजगीर चांपा, रायगढ़ जिले के बरमकेला और तमनार ब्लाक के विभिन्न ग्रामों की मितानिनों एवं पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से गांवों में कोरोना मरीजों की संख्या और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने शासन द्वारा कोरोना संक्रमितों को प्रारंभिक तौर पर दी जाने वाली दवाओं के किट के वितरण आदि के बारे में भी मितानिनों से पूछा और कहा कि दवा देने के साथ-साथ मरीजों का नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच भी कराया जाना सुनिश्चित करें.

Read more : Yemen Hit by Heavy Rains Causing Flood; 4 Dead and Several Others Go Missing