कवर्धा। कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखंड अंतर्गत 2 ऐसे ग्राम पंचायत हैं. जहां के रहवासियों को भूपेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे कोरोना टीकाकरण मुहिम पर पूर्ण विश्वास है. सारंगपुर कला गांव में 45 या अधिक आयु वर्ग के 98 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण करा लिया है. 18 वर्ष आयु वर्ग में भी सम्बन्धित लोगों ने 98 प्रतिशत वैक्सीनेशन कराया है. खरहट्टा गांव में भी 45 प्लस वालों को सत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है. राहत भरी खबर यह है कि लगभग 2700 की आबादी वाले सारंगपुर कला में केवल 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित है.

सत-प्रतिशत हुआ कोरोना टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीणों में जागरूकता का स्तर जानने के उद्देश्य से हमने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर आम जनता से इस विषय पर बातचीत की तो मालूम हुआ कि यहां की अधिकांश जनता शासन के कोरोना टीकाकरण मुहिम पर भरोसा करती है. सारंगपुर निवासी फोहारा यादव कहती हैं कि उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया है. अब उन्हें कोरोना का भय नहीं लगता, बल्कि सतर्कता बरतने की आदत हो गई है.

इसी प्रकार लगभग 60 वर्षीय ग्राम पटेल भागीरथी चन्द्रवंशी जिन्होंने गांव में प्रथम टीकाकरण कराया. बताते हैं कि उनके गांव में भी शुरू में कोरोना टीकाकरण को लेकर कुछ अफवाहें फैली हुई थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व व पंचायत विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों और स्व सहायता महिला समूहों के सहयोग से लगातार जन जागरूकता करने घर-घर दस्तक दिया गया. इसका परिणाम यह हुआ कि जनसमूह जागरूक होकर एक-दूसरे को देखकर टीकाकरण कराते गए.

गांव के लगभग 50 लोगों से घर-घर दस्तक देकर इस विषय पर चर्चा की गई. कुछ को छोड़कर तमाम का जवाब टीकाकरण के पक्ष में सन्तुष्टि युक्त मिला. एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित जिन्होंने कोरोना टीकाकरण नही कराया था. ग्राम सारंगपुर कला की सरपंच राधा चन्द्रवंशी बताती हैं कि उनके गांव की आबादी लगभग 2700 के आस-पास है.  यहां 98 प्रतिशत सम्बन्धित लोगों ने टीकाकरण करा लिया है. इसी का नतीजा है कि गांव में केवल एक व्यक्ति ही कोरोना से संक्रमित है. उन्होंने अब तक टीकाकरण नहीं कराया था.

जिला कलेक्टर ने की सराहना

जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने टीम बोड़ला की सराहना करते हुए उक्त ग्रामवासियों की जागरूकता की सराहना की है. उन्होंने जिले के सभी विकासखंडों के समस्त ग्रामों और शहरी क्षेत्र की जनता से इन गांवों से प्रेरणा लेकर कोविड टीकाकरण कराने की अपील की है.

जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम की विशेष निगरानी में जारी है मुहिम

जिले में कोविड टीकाकरण की कमान जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के सम्हाल रहे हैं. उनके द्वारा उक्त सम्बन्धित दोनों ग्राम पंचायतों में विशेष मुहिम चलाकर टीकाकरण कराया गया. उनका कहना है कि उक्त ग्रामों की तर्ज पर अब पूरे जिले में मुहिम तेज की जाएगी. इसके लिए बाकायदा सभी जनपद सीईओ, एसडीएम सभी तहसीलदार, बीएमओ के माध्यम में स्वास्थ्य दल की सेवाएं ली जा रही है.

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें