अनिल सक्सेना, रायसेन। मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है. प्रदेश के कई जिलों सोमवार को हुई अचानक बारिश से किसानों को भारी नुकसान है. बारिश और ओले गिरने से खरीदी केंद्रों में रखा हजारों क्विंटल गेहूं खराब हो गया. बेमौसम बारिश से किसानों को अपनी उपज बचाने का मौका नहीं मिला. देखते ही देखते बारिश का पानी खरीदों केंद्रों में भर गया.

जानकारी के अनुसार रायसेन जिले के बेगमगंज क्षेत्र में हुई भारी बारिश से खरीदी केंद्रों पर रखा किसानों का कई क्विंटल गेहूं पानी में भीगकर खराब हो गया. भारी बारिश और ओलों से कई किसानों का गेहूं खरीदी केंद्रों से पानी में बह भी गया. अचानक ओलों के साथ हुई तेज बारिश से मंडी परिसर में बने गेहूं खरीदी केन्द्रों पर रखा किसानों का गेहूं खराब हो गया. कई किसानों का गेहूं तेज बारिश के चलते पानी में बह गया. अचानक हुए नुकसान से किसान पूरी तरह से हताश हो गए हैं. किसानों का कहना है कि अगर समय पर हमारी तुलाई हो जाती तो खुले में रखा किसानों का हजारों क्विंटल गेहूं खराब नहीं होता.

 Read More : झोलाछाप डॉक्टरों के समर्थन में उतरे विधायक, कलेक्टर को पत्र लिख मांगी इलाज की अनुमति

बारिश में गेहूं पूरी तरह से नष्ट हो गया
इसी तरह कल प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा तहसील के ग्राम घोगरी की सोसाइटी प्रांगण में सैकड़ों टन खराब हो गया था. अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश हो गई है. इससे किसानों को फसल बचाने का मौका ही नहीं मिला था. सोसाइटी में रखा हुआ किसानों का गेहूं बारिश में पूरी तरह से नष्ट हो गया.

 Read More : प्रदेश के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को कराने होंगे फायर और लिफ्ट के ऑडिट, 7 दिन में देंगे रिपोर्ट

सरकार की लापरवाही
यदि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद समय पर शुरू कर दी जाती तो यह नौबत नहीं आती. सरकार द्वारा समय पर खरीदी ना किए जाने के कारण किसानों का गेहूं खुले आसमान के नीचे नपाई के लिए पड़ा था. हर तरफ से परेशान किसानों के लिए यह आफत किसी वज्रपात से कम नहीं है.

 Read More : BREAKING : विहिप के जिला अध्यक्ष पद से हटाए गए सिटी हॉस्पिटल के संचालक सरबजीत सिंह मोखा