रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन का सत्र कल से शुरू होने जा रहा है. सत्र 22 दिसम्बर तक चलेगा. इस सत्र के दौरान पक्ष-विपक्ष के सदस्यों ने प्रश्नकाल एवं ध्यानाकर्षण सूचना के रुप में 690 सवाल लगाए है. कल मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह अनुपूरक बजट पेश करेंगे.

कल ही विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के द्वारा रमन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने की संभावना है. चार दिवसीय बजट सत्र में सरकार के द्वारा 6 विधेयक लाए जाने की सूचना है. प्रश्नकाल में प्रश्न पूछने के लिए 589 सवाल और वहीं ध्यानाकर्षण सूचना के अंतर्गत 101 सवाल लगाए है. गत सत्र 8 बैठकों का ढाई दिन में ही शोरशराबे और हंगामे के बीच समाप्त हो गया था.इस सत्र को लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों ने ही तैयार कर रखी है.

कांग्रेस विधायक दल की बैठक:—
सत्र के दौरान सरकार को घेरने की रणनिति बनाने के लिए जहां एक ओर नेताप्रतिपक्ष टीएस सिंह देव ने आज एक निजी होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई. जिसमें सरकार को किन किन मुद्दों पर घेरना है, किस तरह से जनता के सवालों के जवाब सरकार से लेना है, उस पर चर्चा की गई. बैठक में इस सत्र के दौरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर भी का भी निर्णय लिया गया. इस बीच रेणु जोगी की अनुपस्थित बैठक में चर्चा का विषय बनी रही. वही कई और विधायक बैठक से नदारद दिखे.

भाजपा विधायक दल की बैठक:—
वहीं बीजेपी विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री निवास में सम्पन्न हुई. जिसमें विपक्ष से निपटने और उनके सवालों के जवाब देने रणनीति बनाई गई. बैठक के बारे में जानकरी देते हुए विधायक और भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्रीचंद सुन्दरानी ने बताया कि सरकार हर मुद्दे का जवाब देने तैयार है, ​विपक्ष के पास ऐसा कोई मुद्दा ही नहीं जिसका जवाब सरकार न दे सके. सुन्दरानी का कहना है कि हम उम्मीद करते है कि सदन शांतिपर्ण ढ़ग से चलेगा.

सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लायेगी कांग्रेस :—
आपको बात दे कि विधान सभा के ​शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष ध्यानाकर्षण, स्थगन सूचना के अलावा प्रश्नकाल में प्रश्नों के माध्यम से और इस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर सरकार को घेरेगी. रमन सरकार के तीसरी पारी में यह उनके खिलाफ विपक्ष का चौथा अविश्वास प्रस्ताव होगा. इसके पूर्व पहली पारी में नेता प्रतिपक्ष महेन्द्र कर्मा, दूसरी पारी में नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे और तीसरी पारी में दूसरी बार टीएस सिंहदेव अविश्वास प्रस्ताव ला रहे है.

सत्र के पहले दिन होगा:—
कल सुबह विधानसभा में ही चार दिन के सत्र के संचालन को लेकर परंपरा के अनुसार कार्य मंत्रणा समिति की बैठक विधानसभा में होगी और उसके बाद सत्र शुरू होते ही अपने दिवंगत सदस्यों द्वय पूर्व केंद्रीय मंत्री पुरूषोत्तम लाल कौशिक एवं पूर्व राज्यमंत्री तुलेश्वर सिंह को श्रद्धांजलि भी दी जायेगी. दिवंगतों के सम्मान में सदन की कार्रवाई कुछ समय के लिए स्थगित होगी और उसके बाद प्रश्नकाल होगा. प्रश्नकाल में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, महिला एवं बाल विकास समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू, श्रम खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भैयालाल राजवाड़े एवं राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय को सदस्यों के सवालों का जवाब देना होगा.

अनुपूरक बजट होगा पेश:—
मुख्यमंत्री डॉ. रमन कल चालू वित्तीय वर्ष का अनुपूरक बजट लगभग 23 सौ करोड़ का पेश करेंगे. जिस पर 20 दिसंबर को चर्चा उपरांत पारित किया जाएगा. सरकार ने पिछले दिनों दो विधेयक लाने की चर्चा की है. कल विधानसभा में ही मंत्रिपरिषद की बैठक भी है जिसमें संभवत: अनुपूरक बजट को अंतिम रूप दे दिया जाएगा और फिर मुख्यमंत्री उसे सदन में पेश करेंगे.