नई दिल्ली। दिल्ली में भी अब अरविंद केजरीवाल सरकार ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना को लागू करने जा रही है. इस फैसले से दिल्ली में बड़ी संख्या में रहने वाले प्रवासियों को फायदा होगा, जिन्हें दिल्ली का राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद मुफ्त राशन मिलेगा. दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जुलाई माह के लिए राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन वितरित करने का फैसला लिया है.

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ (ओएनओआरसी) योजना के तहत दिल्ली के सभी राशन दुकानों में हितग्राहियों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पर ई-पीओएस के माध्यम से मुफ्त राशन मिलेगा. राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के तहत राशन कार्ड वाले लाभार्थियों और जिनकी पहचान उनके मूल राज्य में एनएफएसए के तहत की गई है, उन्हें भी इस योजना के तहत मुफ्त राशन मिलेगा.

दिल्ली सरकार के निर्देश के अनुसार, सभी राशन दुकानदारों को अनिवार्य रूप से दुकान के बाहर एक बोर्ड लगाना होगा, जिसमें लाभार्थियों की पात्रता का विवरण सहित सभी प्रकार की आवश्यक सूचनाएं प्रदर्शित होंगी. इसके अलावा सभी जोनल सहायक आयुक्तों, सर्कल खाद्य सुरक्षा अधिकारियों और फूड सिक्योरिटी इंस्पेक्टर्स को निर्देश दिया गया है कि वे वन नेशन वन कार्ड पॉलिसी के  दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ई-पीओएस के माध्यम से सभी एफपीएस पर राशन का वितरण सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें : Raj Kundra और Shilpa के समर्थन में आई Rakhi Sawant, कहा- वो एक इज्जतदार इंसान है …

दिल्ली में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो खाद्यान्न प्रदान किया जाता है, जिसमें 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल शामिल हैं. वहीं अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाई) श्रेणी के तहत नियमित पात्रता प्रति परिवार 25 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम चावल और 1 किलोग्राम चीनी दिया जाएगा. आम दिनों में योजना के तहत गेहूं 2 रुपये प्रति किलो, चावल 3 रुपये प्रति किलो और चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो की दर से लाभार्थियों को दिया जाता है.

Video:  Suresh Raina ने कह दी ये बात, और हो गए ट्रोल

दिल्ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि लॉकडाउन  के दौरान, खाद्य और आपूर्ति विभाग ने एनएफएस लाभार्थियों सहित शहर के गरीब और कमजोर वर्गों की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं. दिल्ली सरकार ने नवंबर 2021 तक मुफ्त राशन वितरण जारी रखने का फैसला किया है. अब हमने ‘वन नेशन वन कार्ड पॉलिसी’ लागू करने का फैसला किया है, जिससे दिल्ली में रहने वाले प्रवासियों को मुफ्त में राशन मिल पाएगा.