इंद्रपाल सिंह, होशंगाबाद। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपने परिवार के साथ जंगल सफारी करने पहुंचे हैं. सीएम शिवराज सिंह होशंगाबाद के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी अभ्यारण पहुंचे हैं. जहां उनके साथ उनकी पत्नी साधना सिंह, बेटे कार्तिकेय और कुणाल भी मौजूद हैं. सीएम परिवार के साथ चूरना रेंज में जगल सफारी पर निकले हैं.

इसे भी पढ़ें ः स्कूल खुलने पर पढ़ाई करने पहुंचा बंदरों का दल, प्रिंसिपल की ही ले ली क्लास, देखिए वीडियो

सीएम शिवराज सिंह ने परिवार के साथ बुधवार सुबह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी अभयारण्य में जंगल सफारी का आनंद लिया. मुख्यमंत्री जिप्सी से पत्नी साधना सिंह, बेटे कार्तिकेय और कुणाल के साथ जंगल घूमने निकले. वे चूरना रेंज के जंगल में भी जाएंगे. सीएम मंगलवार शाम को परिवार के साथ निजी दौरे पर सड़क मार्ग से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी अभयारण्य में पहुंचे.

इसे भी पढ़ें ः जनसंख्या नियंत्रण नीति को लेकर हाइकोर्ट में याचिका दायर, नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने कोर्ट से की ये मांग

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बोरी अभयारण्य में हर्रा का पौधा लगाया. बोरी वन्यजीव अभयारण्य भारत के प्राचीन अभयारण्य में से एक है. यह अभयारण्य मप्र के होशंगाबाद जिले के सतपुड़ा टाइगर रिर्जव क्षेत्र में फैला हुआ है. इसे 1865 में वन्यजीव अभयारण्य का दर्जा दिया गया. यह 518 स्क्वायर किमी में फैला हुआ है. इसके उत्तर और पूर्व में सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान है.

इसे भी पढ़ें ः संस्कारधानी हुई शर्मसार: दर-दर भटक रहा कई सालों से बेड़ियों में जकड़ा विक्षिप्त, जिम्मेदारों ने नहीं ली सुध

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को विश्व धरोहर की संभावित सूची में भी शामिल किया गया है. होशंगाबाद जिले में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व 2130 वर्ग किलोमीटर में फैला क्षेत्र है. यह डेक्कन बायो-जियोग्राफिक क्षेत्र का हिस्सा है. अभूतपूर्व प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह देश की प्राचीनतम वन संपदा है, जो बड़ी मेहनत से संजोकर रखी गई है. हिमालय क्षेत्र में पाई जाने वाली वनस्पतियों में 26 प्रजातियाँ और नीलगिरि के वनों में पाई जाने वाली 42 प्रजातियाँ सतपुड़ा वन क्षेत्र में भी भरपूर पाई जाती हैं.

इसे भी पढ़ें ः स्कूल खुलने पर पढ़ाई करने पहुंचा बंदरों का दल, प्रिंसिपल की ही ले ली क्लास, देखिए वीडियो