आजाद सक्सेना,दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एक लाख इनामी समेत दो नक्सलियों ने एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण किया है. पुलिस को यह सफलता घर वापसी अभियान (लोन वर्राटू) के तहत मिली है. इनके खिलाफ लूट, आईईडी ब्लास्ट जैसे दर्जनों मामले दर्ज हैं. फिर भी इन नक्सलियों ने लाल आतंक को तौबा कर दिया.

जानकारी के मुताबिक दोनों नक्सली माओवादी संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आ गए थे. अब शासन की पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर समाज की मुख्यधारा में जुड़ना चाहते हैं. यही वजह है कि नक्सली जनमिलिशिया कमाण्डर लखेन्द्र कुमार कुंजाम (28 वर्ष) एक लाख का इनामी और मिलिशिया सदस्य भीमा मरकाम (27 वर्ष) ने सरेंडर किया है. घर वापसी अभियान के जरिए अब तक 104 इनामी नक्सली समेत 400 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

नक्सली लखेन्द्र कुमार 

  • वर्ष 2017 में ग्राम ऐटेपाल के पास लगभग 10 अलग-अलग जगहों पर रोड़ काटने की घटना में शामिल था.
  • वर्ष 2018 में नक्सली बंद के दौरान ग्राम मैलावाड़ा से मोखपाल जाने वाले मुख्यमार्ग को ग्राम हल्बारास से मोखपाल तक लगभग 20-25 स्थानों पर रोड़ काट दिया था. 
  • वर्ष 2017 से 2019 तक नक्सली बंद के दौरान कटेकल्याण से ऐटेपाल, मैलावाड़ा से मोखपाल और कटेकल्याण से गाटम मुख्यमार्ग पर नक्सली बेनर, पोस्टर एवं पाम्पलेट लगाने की घटना में शामिल था.

भीमा मरकाम

  • वर्ष 2017 में पुलिस को जान से मारने और हथियार लूटने की नियत से दंतेवाड़ा से कटेकल्याण जाने वाले मार्ग पर ग्राम गाटम पुलिया के पास लगभग 02-03 कि.ग्रा. प्रेशर आईईडी लगाने की घटना में शामिल था.
  • वर्ष 2017 में ग्राम टेटम से तुमकपाल जाने वाले मार्ग पर ग्राम तेलम के पास लगभग 03-04 अलग-अलग स्थानों पर रोड़ काटकर मार्ग अवरोध करने की घटना में शामिल था.
  • वर्ष 2018 में ग्राम टेटम से बड़ेगुडरा जाने वाले मार्ग पर बिलईपारा के पास लगभग 08-09 स्थानों पर रोड़ काटकर मार्ग अवरोध करने की घटना में शामिल था.
  • वर्ष 2017 से 2020 तक नक्सली बंद के दौरान गाटम से मेटापाल, कटेकल्याण से तुमकपाल और टेटम से बड़ेगुडरा जाने वाले मार्गों पर नक्सली बेनर, पोस्टर एवं पाम्पलेट लगाने की घटना में शामिल था.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus