दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन के बाद देश में कारों की बिक्री में खासा सुधार हुआ है. कई महीनों से कोरोना महामारी की मार झेल रहे वाहन उद्योग की अच्छी बिक्री से उम्मीद जागी है. वहीं, Maruti Suzuki ने जुलाई 2021 में भारत में बिक्री में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की है.

बता दें कि पिछले महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 कारों में से चार मारुति सुजुकी की थीं. कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के बाद लागू हुए प्रतिबंधों से बिक्री का आंकड़ा काफी नीचे चला गया था. लेकिन अब एक बार फिर ऑटो मोबाईल सेक्टर की बिक्री ने रफ्तार पकड़ लिया है.

बीते जुलाई महीने में लोगों ने जमकर हैचबैक से लेकर SUV तक वाहनों की खरीदारी की है. आलम यह है कि भारी मांग के कारण कुछ वाहनों का वेटिंग पीरियड 8 महीने तक पहुंच गया है. यहां हम आपको बता रहे हैं जुलाई 2021 में देश में बेचे गए टॉप 5 कार मॉडलों के बारे में.

इसे भी पढ़ें- स्विमिंग पूल में मस्ती करते समय Sana Khan के साथ हुआ कुछ ऐसा, बैलेंस बिगड़ने से हुआ …

Maruti WagonR

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की लोकप्रिय टॉलबॉय हैचबैक कार Maruti WagonR लगातार दूसरे महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में सबसे आगे है. न्यू जेनरेशन Maruti WagonR की पिछले महीने 22,836 यूनिट्स की बिक्री हुई. इस साल जून के बाद से यह एक अहम बढ़ोतरी है. यह कार पेट्रोल वेरिएंट में 21 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 32 किमी प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है. वैगनआर की एक्स-शोरूम कीमत 4.80 लाख रुपए से 6.33 लाख रुपए तक है.

Maruti Swift

मारुति की प्रीमियम हैचबैक Maruti Swift जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में दूसरे नंबर पर रही. मारुति ने जुलाई में स्विफ्ट हैचबैक की 18,434 यूनिट्स की बिक्री की, जो जून में बेची गई 17,272 यूनिट्स से ज्यादा है. स्विफ्ट भारत की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाले कार निर्माता के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाली कारों में से एक रही है. इस कार में नए इंजन के साथ ही अपडेटेड फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ये बेहतर 23 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.81 लाख रुपए है, जो टॉप मॉडल के लिए 8.56 लाख रुपए तक जाती है.

Maruti Baleno

मारुति की एक और प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno जुलाई में टॉप 10 कारों की सूची में तीसरे नंबर पर रही है. इस साल जून के महीने में भी बलेनो तीसरे स्थान पर ही बनी हुई थी. मारुति ने पिछले महीने बलेनो की 14,729 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले महीने में इसकी 14,701 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. पिछले साल जुलाई में मारुति ने बलेनो की 11,575 यूनिट बेची थी. Maruti Baleno की बिक्री अपनी प्रीमियम डीलरशिप NEXA के जरिए करती है. बलेनो 19 से 23 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.98 लाख रुपए से लेकर 9.30 लाख रुपए तक है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : मण्णपुरम गोल्ड में हथियारबंद लुटेरों ने बोला धावा, पुलिस का कमाल, ऐसे दबोचा 

Maruti Ertiga

जुलाई में बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में, 7-सीटर Maruti Ertiga चौथे स्थान पर काबिज हो गई है. बता दें कि पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की सूची से अर्टिगा तीन स्थान ऊपर चढ़ गई है. यह ऐसे समय में हुआ है जब मारुति के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों जैसे Hyundai और TATA मोटर्स ने तीन-पंक्ति वाली एसयूवी सेगमेंट में देर से एंट्री की है. मारुति ने जुलाई में अर्टिगा की 13,434 यूनिट्स बेचीं, जबकि जून में इसकी 9,920 यूनिट्स बिकीं थीं. मारुति अर्टिगा पेट्रोल इंजन के साथ 18 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देती है, जबकि सीएनजी वेरिएंट की माइलेज 26 किमी प्रति किलोमीटर है. इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 7.81 लाख रुपए से लेकर 10.59 लाख रुपए तक है.

Hyundai Creta

जुलाई में भारत में बिकने वाली टॉप पांच कारों में क्रेटा एसयूवी की वापसी हुई है. Hyundai ने पिछले महीने 13,000 Creta एसयूवी बेचीं, जो जून में बेची गई 9,941 यूनिट्स से ज्यादा थीं. पिछले साल जुलाई में Hyundai ने Creta की 11,549 यूनिट्स बेची थीं. क्रेटा एसयूवी ने जुलाई 2020 की तुलना में जुलाई 2021 में लगभग 13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एसयूवी के लिए कुछ शहरों में वेटिंग पीरियड 8 महीनों तक पहुंच गया है. Hyundai Creta का माइलेज पेट्रोल वेरिएंट में 16 किमी प्रति लीटर और डीजल वेरिएंट में 21 किमी प्रति लीटर है. क्रेटा की एक्स-शोरूम कीमत 10.16 लाख रुपए से लेकर 17.87 लाख रुपए है.