गरियाबन्द। स्किन डिजीज मामले में  प्रशासन हरकत में आ गई है. गांव के 30 बच्चों को एक साथ स्किन में दाने से जलन व हल्के बुखार के लक्षण नजर आ रहे है. जिसके बाद स्वास्थ्य टीम चाइल्ड एक्सपर्ट के साथ गांव पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य विभाग समुचित स्वास्थ्य व्यवस्था महैया करा रही है. कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर के निर्देश पर सीएमएचओ के नेतृत्व में स्वास्थ्य अमला नवापारा पहुंच कर इलाज भी शुरू कर दिया है.
इसे भी पढे़ं : UP की घटना बड़ी और CG की घटना छोटी: लखीमपुर कांड पर धरमलाल कौशिक ने कहा- घटना दुर्भाग्यजनक, लेकिन कुछ लोग माहौल बिगाड़ने की कर रहे कोशिश

मामले में कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने कहा कि बच्चे कितने बीमार है. इसकी पूरी जानकारी डोर टू डोर जा कर ली जा रही है। अब तक यह बात भी साफ हो गया है कि किसी सिरप पीने से बच्चे बीमार नहीं हुए है, जानकारी के अभाव में ग्रामीण बीमारी के कारण सिरप बता रहे हैं, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है. क्योंकि सिरप केवल एक गांव में नहीं पूरे जिले में वितरित हुआ है, नवापारा पंचायत को छोड़ कर कही दूसरे जगह, किसी के बीमार होने की कोई सूचना नहीं है। यह कोई स्किन डिजीज ही है, क्या बीमारी है इसका जल्द ही पता लगा लिया जाएगा.

इसे भी पढे़ं : भाजपा का बड़ा आरोप, भूपेश सरकार ने किया 1500 करोड़ का चावल घोटाला, उच्च स्तरीय जांच की मांग…

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एन आर नवरत्न ने बताया कि विकासखण्ड स्तरीय चिकित्सकीय दल द्वारा उक्त ग्राम पंचायत व अधीनस्थ ग्राम का डोर टू डोर सर्वे किया गया, जिसमें कुल 09 बच्चों में यह लक्षण देखने को मिला है, किन्तु उनमें से 3 बच्चों ने सिरप का सेवन किया ही नहीं था। उक्त समस्या का कारण बैक्टेरियल इन्फेक्शन है। चूंकि उक्त समस्या ऐसे बच्चों को भी हुआ है जिनके द्वारा आयरन सिरप का सेवन नहीं किया गया है । इससे यह स्पष्ट होता है कि उक्त समस्या बैक्टेरियल इन्फेक्शन व अन्य कारणों से हुआ है.

बता दें कि अमलीपदर उपस्वास्थ्य केंद्र अन्तर्गत आने वाले नवापारा पंचायत व उसके आश्रित ग्राम में  गुरुवार से बच्चे बीमार पड़ना शुरू हो गए, सरपंच पति ने भगत मांझी ने बताया कि मंगलवार को शिशु सरंक्षण माह के तहत 3 साल तक के बच्चों को आयरन सिरप बांटा गया. सिरप पीने के बाद बुधवार से बच्चों को पहले शरीर पर दाना उभरा, देखते ही देखते मुंह के भीतर भी दाना दिखने लगा.
इसे भी पढे़ं : लखीमपुर पर गरमाई सियासत, रमन ने सिलगेर पर राहुल-प्रियंका के साथ भूपेश को घेरा, सीएम बघेल का पलटवार, कहा- हमने भाजपा को जाने से नहीं रोका था…
इस मामले में एक बीमार बच्चे के पिता विवेक वर्मा ने दावा किया कि जितने भी बच्चे बीमार है, सभी ने आयरन सिरप पिया है ,नहीं पीने वाले स्वस्थ्य है. पीड़ित पालकों ने स्वास्थ्य विभाग पर मामले को गम्भीर नहीं लेने का आरोप लगाते हुए जल्द ही शिविर लगाने की मांग की है. क्योंकि बुधवार के बाद से मर्ज केवल बढ़ता गया है, कम नहीं हो रहा है.
इसे भी पढे़ं : असमाजिक तत्वों के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान, 9 जुआरियों से 76 हजार नगद बरामद, 7 वाहन जब्त …