नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी की घटना के खिलाफ सोमवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने बीजेपी मुख्यालय के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया. प्रदर्शन की अगुवाई करते हुए प्रदेश अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि बीजेपी नेताओं ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों की रौंदकर हत्या कर दी. वहीं किसानों से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी हिरासत में लेकर घटनास्थल पर जाने से रोक दिया. उन्हें नजरबंद करना लोकतंत्र की हत्या के समान है. उन्होंने कहा कि किसानों के अधिकारों की लड़ाई को हम दबने नहीं देंगे.

 

आज शाम 5 बजे आम आदमी पार्टी निकालेगी कैंडल मार्च

 

वहीं आम आदमी पार्टी लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के विरोध में आज कैंडल मार्च निकालेगी. AAP के सभी कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक संख्या में आज शाम 5 बजे जंतर-मंतर पर पहुंचकर किसानों के ऊपर हुए अत्याचार के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करने की अपील प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने की है.

राकेश टिकैत बोले- किसानों की मौत के जिम्मेदार मंत्री और उनके बेटे, गिरफ्तारी नहीं हुई तो होगा बड़ा आंदोलन

 

इधर आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि हाथरस पीड़िता केस की तरह लखीमपुर मामले को भी दबाने की कोशिश की जा रही है. AAP के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आप नेताओं को लखीमपुर जाने से रोका गया है. इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है. सांसद संजय सिंह को बीती आधी रात से उत्तर प्रदेश पुलिस ने रोक रखा है. उन्होंने कहा कि लखीमपुर घटना के विरोध में आम आदमी पार्टी पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन करेगी. पार्टी की मांग है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को तुरंत मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए और उनके बेटे को गिरफ्तार कर जेल में भेजा जाए.

लखीमपुर हिंसा : इस न्यूज चैनल का दावा, मंत्री के बेटे ने ही किसानों पर चढ़ाई गाड़ी, देखें पूरी रिपोर्ट

 

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अजय मिश्रा की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे सभी जानते हैं, फिर भी उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली. सौरभ भारद्वाज ने प्रधानमंत्री से सवाल पूछा कि अभी तक अजय मिश्रा को मंत्रिमंडल से क्यों नहीं निकाला गया और बर्खास्त क्यों नहीं किया गया है. उन्होंने सवाल पूछा कि प्रधानमंत्री का कोई बयान क्यों नहीं आया है. इसके अलावा विपक्ष के नेताओं को जाने से क्यों रोका जा रहा है.

AAP का प्रतिनिधिमंडल राघव चड्ढा के नेतृत्व में लखीमपुर खीरी के लिए रवाना

 

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा था कि लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन कर रहे किसानों को गाड़ी से कुचलना हिंसक और अन्यायपूर्ण है. कई किसान भाइयों के मारे जाने खबर मिल रही है. प्रभु उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे. दु:ख की इस घड़ी में किसान भाइयों के साथ हूं. ऐसा घोर अपराध करने वाले दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए.

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी किया था ट्वीट

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि लखीमपुर में किसानों के मारे जाने की खबर अत्यंत दुखद और दिल दहला देने वाली है. देश के अन्नदाताओं के हत्यारों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाना चाहिए. चाहें वो कितने ही बड़े बाप के बेटे क्यों न हों.

UP Govt Announces Judicial Probe; Promises Compensation for the Kin of Deceased

 

वहीं डीडीयू मार्ग पर बीजेपी मुख्यालय का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने घेराव किया. प्रदर्शनकारियों में दिल्ली देहात गांव के लोग भी बड़ी संख्या में शामिल थे. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुतला दहन भी किया. प्रदर्शन में अनिल कुमार के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ, पूर्व सांसद रमेश कुमार, उदित राज, अभिषेक दत्त, मुदित अग्रवाल, शिवानी चोपड़ा और अली मेंहदी के अलावा पूर्व मंत्री डॉ नरेंद्र नाथ, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमृता धवन, पूर्व विधायक चौ मतीन अहमद, राजेश लिलौठिया, हरिशंकर गुप्ता, अनिल भारद्वाज, भीष्म शर्मा, अमरीश गौतम भी शामिल हुए.