रायपुर। प्रदेश में अब कृषि शिक्षा में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में अवसर बढ़ें है. कृषि के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 418 सीटों की बढ़ोतरी हुई है. 2021-22 के सत्र में कुल 3676 सीटें प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं.

इसे भी पढ़ें : अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई: CG पुलिस ने 1 करोड़ 10 लाख रुपए का ब्राउन शुगर और हेरोइन किया जब्त, महिला समेत 3 तस्कर गिरफ्तार 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कृषि शिक्षा के विस्तार को नया आयाम दिया गया है. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित विभिन्न महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में कुल 418 सीटों की वृद्धि की गई है. स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 401 सीटों की बढ़ोतरी हुई है. वहीं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 17 सीटों की बढ़ोतरी की गई है.

इसे भी पढ़ें : सद्भावना का गढ़ कवर्धा: हिंदू मोहल्ले में मुस्लिम मजार, हिंदू ही करते हैं मजार की देखरेख, एकता का दे रहे संदेश… 

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में बीएससी कृषि पाठ्यक्रम में 305 सीटों की बढ़ोतरी के साथ शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए कुल 2151 सीटें उपलब्ध हैं. बीएससी उद्यानिकी में 58 सीटों की बढ़ोतरी के साथ कुल 610 सीटें और बीटेक कृषि अभियांत्रिकी में 20 सीटों की वृद्धि के साथ कुल 282 सीटें उपलब्ध हैं.

इसी प्रकार बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 18 सीटों की अभिवृद्धि के साथ कुल 44 सीटें विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 17 सीटों की बढ़ोतरी के साथ अब विद्यार्थियों के लिए 478 सीटें उपलब्ध होंगी.

इस प्रकार इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्नातक, स्नातकोत्तर एवं शोध पाठ्यक्रमों में अब कुल 3676 सीटें विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए उपलब्ध कराई गई हैं. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने इस निर्णय से कृषि शिक्षा के लिए इच्छुक विद्यार्थियों के लिए संभावनाओं के नए द्वार खुल गए हैं.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना के समय वर्ष 2000-2001 में छत्तीसगढ़ में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत केवल रायपुर में एक कृषि महाविद्यालय संचालित था. जहां स्नातक पाठ्यक्रमों में कुल 85, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में कुल 132 और शोध पाठ्यक्रमों में कुल 10 सीटें उपलब्ध थीं. छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद यहां विभिन्न वर्षाें में कृषि महाविद्यालय, उद्यानिकी महाविद्यालय, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय, वानिकी महाविद्यालय तथा खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय की स्थापना की गई. शासकीय महाविद्यालयों के साथ ही निजी महाविद्यालयों की स्थापना भी की गई. वर्तमान में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कुल 31 कृषि महाविद्यालय संचालित हैं जिनमें 22 शासकीय कृषि महाविद्यालय तथा 9 निजी कृषि महाविद्यालय शामिल हैं.