नई दिल्ली। दीपावली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने आम जनता को तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का ऐलान किया है. गुरुवार यानी 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क पर कमी आएगी. पेट्रोल में 5 रुपए और डीजल में 10 रुपए की कम हो जाएगा.

पेट्रोल पर अभी तक एक्साइड ड्यूटी 32.90 पैसे थी, जो घटकर 27.90 पैसे हो गई. वहीं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 31.80 पैसे थी, जो घटकर 21.80 पैसे हो गई है. बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में 28 दिनों में ही 8.85 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

BREAKING: राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के नए हेड कोच, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज़ से संभालेंगे जिम्मेदारी 

उत्पाद शुल्क (पेट्रोल डीजल मूल्य उत्पाद शुल्क) में कमी के संबंध में संबंधित अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल की तुलना में डीजल पर कर दो गुना कम किया गया है. इसका सबसे ज्यादा फायदा किसानों को होगा. रबी फसल का मौसम शुरू हो गया है. कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले उपकरण मुख्य रूप से डीजल से चलते हैं. ऐसे में डीजल के रेट में कमी से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

T20 World Cup: भारत का ये खिलाड़ी विपक्षी टीम पर अकेला पड़ सकता है भारी, सहवाग ने बताया टी 20 वर्ल्ड कप का स्टार

बता दें कि सरकार लगातार तेल की बढ़ती कीमतों के निशाने पर थी. इसको लेकर विपक्ष सरकार पर सवाल उठा रहा था. लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कुछ अहम राज्यों में बीजेपी की नाकामी के लिए महंगाई को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था. उपचुनाव के नतीजे आने के अगले ही दिन पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने का ऐलान किया गया.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus