चंडीगढ़। अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. शिरोमणि अकाली दल ने अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 3 और सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा कर दिया है. पार्टी प्रमुख सुखबीर बादल ने बलाचौर विधानसभा सीट से सुनीता चौधरी, पटियाला देहात से जसपाल सिंह बिट्‌टू चट्ठा और शाहकोट सीट से बचित्र सिंह कोहाड़ को टिकट देने का ऐलान किया है. यह तीनों पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे.

पंजाब के स्कूलों में 10वीं तक पंजाबी भाषा अनिवार्य, उल्लंघन करने पर 2 लाख रुपए तक का जुर्माना

 

शिअद और बसपा अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव को साथ मिलकर लड़ने वाले हैं. गठबंधन के तहत अकाली दल 97 और बहुजन समाजवादी पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. अकाली दल 83 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुका है. पार्टी ने बची हुई 14 सीटों पर भी टिकटों का ऐलान जल्द करने की बात कही है. पार्टी ने शुक्रवार को ही प्रेमसिंह चंदूमाजरा को घनौर और दिलराज सिंह भूंदड़ को सरदूलगढ़ से टिकट दिया था.

 

शाहकोट विधानसभा सीट से बचित्र सिंह कोहाड़ बने उम्मीदवार

जालंधर जिले की शाहकोट विधानसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता अजीत सिंह कोहाड़ 5 बार विधायक चुने गए. वह प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में जीते कोहाड़ का फरवरी 2018 में निधन हो गया था. उसके बाद हुए उपचुनाव में अकाली दल ने अजीत सिंह के बेटे नायब सिंह कोहाड़ को मैदान में उतारा, लेकिन वे विजयी नहीं हुए. अब सुखबीर बादल ने अजीत सिंह कोहाड़ के पोते और नायब सिंह कोहाड़ के बेटे बचित्र सिंह कोहाड़ पर भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दिया है.

 

खटड़ा के अकाली दल छोड़ने के बाद नए चेहरे पर दांव

सुखबीर बादल ने पटियाला देहाती सीट पर भी जसपाल सिंह बिट्‌टू चट्‌ठा के रूप में नए चेहरे पर दांव खेला है. 2017 के विधानसभा चुनाव में अकाली दल ने पटियाला देहाती सीट से पूर्व आईजी रणबीर सिंह खटड़ा के बेटे सतबीर सिंह खटड़ा को टिकट दिया था, मगर वह हार गए. कुछ समय पहले ही सतबीर सिंह खटड़ा ने शिरोमणि अकाली दल छोड़ दिया. ऐसे में सुखबीर सिंह ने इस सीट को जीतने के लिए जसपाल सिंह बिट्‌टू चट्ठा को मैदान में उतारा है. जसपाल सिंह बिट्‌टू पटियाला नगर निगम के पार्षद रह चुके हैं.

 

बलाचौर विधानसभा सीट से प्रत्याशी सुनीता चौधरी नंदलाल की बहू हैं

अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने नवांशहर जिले की बलाचौर विधानसभा सीट से पार्टी के 4 बार विधायक रह चुके दिवंगत नेता चौधरी नंदलाल के परिवार पर ही एक बार फिर से भरोसा जताया है. 2017 का विधानसभा चुनाव हार जाने वाले चौधरी नंदलाल का 14 अप्रैल 2019 को निधन हो गया था. अब विधानसभा चुनाव से पहले अकाली दल ने चौधरी नंदलाल की बहू सुनीता चौधरी को मैदान में उतारा है.