नई दिल्ली। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने रविवार को इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह फैसला संसद के पिछले मानसून सत्र में 12 सांसदों के निलंबन के कुछ दिनों बाद लिया है. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, “यह बहुत दुख के साथ है कि पद छोड़ रही हूं.

इस तेज गेंदबाज को मिली टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की कमान, कप्तान ने इस वजह से दिया था इस्तीफा …

ट्विटर पर अपना इस्तीफा साझा करते हुए शिवसेना नेता ने कहा, “आज जब राज्यसभा के रिकॉर्ड इतिहास में पूरे सत्र के लिए सबसे अधिक महिला सांसदों को निलंबित किया गया है, तो मुझे उनके लिए बोलने की जरूरत है. साथ ही, 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. पिछले सत्र में उनके आचरण के लिए पूरे सत्र के लिए निलंबित करना संसद के इतिहास में कभी नहीं हुआ.”

अगस्त में आयोजित पिछले सत्र में अपने अशांत आचरण के लिए चल रहे शीतकालीन सत्र के लिए राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. विपक्ष ने निलंबन को उच्च सदन के अलोकतांत्रिक प्रक्रिया के सभी नियमों का उल्लंघन करार दिया है.

मंत्री बिसाहूलाल के विवादित बोल पर बढ़ा विवाद: करणी सेना ने विरोध प्रदर्शन कर फूंका पुतला, कहा- इस्तीफा नहीं देंगे, तो जारी रहेगा विरोध

निलंबित सांसदों में कांग्रेस के छह, तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना के दो-दो, और सीपीआई और सीपीआई (एम) के एक-एक नेता शामिल हैं. नेता अपने निलंबन को वापस लेने की मांग को लेकर संसद परिसर के अंदर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन भा किए हैं.

प्रियंका चतुर्वेदी ने इससे पहले केंद्र को कमजोर करार दिया था और उस नियम 256 का हवाला दिया था जो राज्यसभा के एक सदस्य को संसद के शेष सत्र के लिए निलंबित करने की अनुमति नहीं देता है.

बता दें कि शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने संसद के मानसून सत्र में 11 अन्य लोगों के साथ राज्यसभा से निलंबन के बाद संसद टीवी के एक शो के लिए एंकर के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि मैं एक शो के लिए पार्लियामेंट टीवी पर जगह लेने के लिए तैयार नहीं हूं, क्योंकि हम 12 सांसदों के मनमाने निलंबन के कारण मुझे संसदीय कर्तव्यों के निर्वहन के लिए (राज्य सभा) में जगह से वंचित कर दिया गया है. इसलिए, जितना मैं शो के लिए प्रतिबद्ध था, मुझे उससे दूर रहना चाहिए.”

इसे भी पढे़ं : सुरक्षाकर्मी की काटी जा रही छुट्टियां, विरोध में परिवार के साथ बैठा धरने पर, जानिए क्या है मामला