दिल्ली. सर्दियों के मौसम में अक्सर कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेतें हैं. जिनसे बचने के लिए हम तरह तरह के घरेलू उपाय करते रहते हैं. बड़े बुजुर्ग कहते हैं तुलसी का पत्ता खा लो हल्दी वाला दूध पी लो आदि. लेकिन इन सबसे हटके आज हम आपको तुलसी और हल्दी से बनी एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं, जो झट से आपकी परेशानी दूर कर देगी.

Tulsi और Haldi में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी का काढ़ा कैसे बनाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ यह आपकी कैसे मदद करता है.

इसे भी पढ़ें – पूर्वी चीन में बड़ी घटना : तट पर डूबा मालवाहक जहाज, 9 लोगों की मौत और 2 लापता … 

तुलसी-हल्दी का काढ़ा सामग्री

  • तुलसी- 10-15 पत्ते
  • हल्दी- आधा छोटी चम्मच
  • लौंग- 3-4
  • दालचीनी- एक टुकड़ा
  • शहद- 2-3 बड़े चम्मच
  • लौंग- 3-4
  • पानी – 2 कप

कैसे बनाएं तुलसी-हल्दी काढ़ा 

एक पैन में 2 कप पानी डालें और उसे गर्म करें. अब तुलसी के पत्तों, लौंग, दालचीनी और हल्दी डालें. इसके बाद पानी को एक कप रहने तक पकाएं. अब आपका काढ़ा बनकर तैयार है और गर्म पानी को कप में निकालकर उसमें शहद मिलाकर गर्मागर्म पी सकते हैं.

तुलसी हल्दी काढ़ा पीने के फायदे

1-कई बीमारियों के संक्रमण से बचाता है तुलसी-हल्दी का काढ़ा पीने से कई बीमारियों के खतरे कम होता है. इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें – सेहत के लिए अच्छा होता है हल्दी और तुलसी, सर्दियों में काढ़ा बनाकर करें सेवन, जानिए इसे बनाने की विधि … 

2-विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हेल्प करता है तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते है. इससे आपके शरीर का खून साफ होता है और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करती है.

3- सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है काढ़े का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और गले की खराश से राहत मिलती है.

4- ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर को कंट्रोल में रहता है. इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लेना चाहिए.