रायपुर. जीएसटी को लेकर आज व्यापारियों में काफी संशय की स्थिति है. जीएसटी की दर और उससे संबंधित कानून की जानकारी नहीं होने के कारण आज व्यापारियों को व्यापार करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही आज पेश किए गए बजट में भी जीएसटी को लेकर कुछ बातों का उल्लेख किया गया है, जिसे समझने में भी व्यापारियों को काफी दिक्कत आ रही है.

जीएसटी की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए एक वेबसाइट लॉच की गई. जिसमें जीएसटी की दरें और उससे संबंधित बातों का समावेश किया गया है साथ ही इस वेबसाइट में जीएसटी के लिए बनाए गए कानून की सभी धाराओं के बारे में भी जानकारी दी गई है. इस वेबसाइट में जीएसटी के सभी पहलुओं को समावेश कराने की कोशिश की गई है. जिससे व्यापारियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर जीएसटी से संबंधित सभी जानकारी मिल सके.

इस वेबसाइट का रायगढ़ के अधिवक्ता विवेक सारस्वत एवं मेघा विश्वकर्मा (कर सलाहकार) द्वारा बनाया गया है. जो आपने आप में किस अधिवक्ता द्वारा जीएसटी का पहला अपडेटेड वेबसाइट है. इस वेबसाईट पर जीएसटी से संबंधित सारी जानकारी निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. जिसका लाभ लोग www.cggst.com पर जाकर ले सकते हैं.

www.cggst.com में छत्तीसगढ़ एवं केन्द्र सरकार द्वारा जी.एस.टी. पर बनाये गए सभी कानून (एक्ट, रूल, फॉर्म्स, नोटिफिकेशन, कर की दरें) वगैरह का समावेश है. यह सभी वर्गोंं के लिए आसानी से उपयोगी है और जनसामान्य इस वेबसाइट को ओपन कर उपयोग में ला सकता है. www.cggst.com नाम की इस वेबसाइट का विमोचन मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के द्वारा किया गया.

अधिवक्ता विवेक सारस्वत ने बताया कि इसमें एडवांस सर्च का ऑप्शन और 2000 अपडेटेड फाइल का संकलन है और सभी अधिसूचनाओं को केन्द्र या राज्य सरकार के राजपत्रों के रूप में वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है.