नई दिल्ली. बेरोजगारी की मार से त्रस्त यवाओं को रेलवे विभाग ने भारी राहत दी है. रेलवे ने अलग अलग लेवल के निचले स्तर के पदों पर 90 हजार भर्तियां निकाली है, जिनमें टेक्नूशियन समेत लोको पायलट के पद भी शामिल हैं. इन पदों के लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए. उसके आलावा आवेदक के पास आईटीआई का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए.

रेलवे विभाग ने बताया है कि हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिले, इसलिए हमने नियुक्ति की सभी शर्तों को आसान रखा है.मंत्रालय का यह दावा है कि 90 हजार पदों भर होने वाली यह नियुक्ति, विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रयाओं मे से एक होगी. फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की करने की अंतिम तिथि 5 मार्च, और सेकंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च होगी. सभी आवेदन वेबसाइट के जरिये मंगवाए गए हैं.

लोको पायलट सहित ग्रुप सी के लिए निकली भर्ती

रेलवे ने लोको पायलट, टेक्निशियन सहित निचले स्‍तर के लिए आवेदन मंगाए हैं. रेलवे मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, इन पदों लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10वीं पास और आईटीआई है. कुल 90 हजार खाली पदों को भरा जाना है. सालों से रेलवे में जॉब के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह एक बड़ा मौका है.

यह है अंतिम तिथि

यह भर्ती प्रक्रिया दुनिया की बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है. रेलवे के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्‍मीदवारों को वेबसाइट के जरिए आवेदन करना होगा. पहले स्‍तर का आवेदन 5 मार्च तक और दूसरे स्‍तर के लिए 12 मार्च तक ही आवेदन किए जा सकते हैं.

रेलवे में भर्ती के लिए उम्र सीमा

रेलवे में निकली भर्ती के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है बशर्ते आवेदक निर्धारित शैक्षणिक योग्‍ता रखता हो. ग्रुप सी दूसरे स्‍तर के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष तय की गई है वहीं ग्रुप सी के पहले स्‍तर के लिए आयु सीमा 18 से 31 वर्ष रखी गई है.

इन पदों के लिए मांगे आवेदन

ग्रुप सी दूसरे स्‍तर के पदों में फिटर, क्रेन ड्राइवर, लोहार और बढ़ई के पद शामिल हैं, इसी ग्रुप के पहले स्‍तर में जो पद शामिल हैं, उनमें ट्रैक मेंटेनर, प्‍वाइंट मैन, हेल्‍पर और गेटमैन जैसे पद शामिल हैं, सभी पदों के लिए योग्‍यता निर्धारित है जिन्‍हें आवेदक संबंधित वेबसाइट पर देख सकते हैं.

वेतन और परीक्षा की डिटेल

रेलवे से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा अप्रैल-मई में होगी, सी ग्रुप के पहले स्‍तर का वेतनमान 18,000 से 56,900 रुपये प्रतिमाह होगी. वहीं इसी ग्रुप के दूसरे स्‍तर का वेतनमान 19,900 से 63,200 रुपये होगी,