दिल्ली. तेज गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है. चहरे से पसीने और तेल को हटाने के लिए गर्मियों के दौरान त्वचा की सफाई काफी महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. गर्मी का समय ऐसा होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की संभावना होती है, तो बाहर के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से भी कभी-कभी समस्यायें ठीक नहीं होती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से Face की देखभाल करना सही होता है. हम बताते हैं घरेलू नुस्खों के बारे में.

टमाटर- चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी काम ले सकते हैं इसके लिए आप एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को Face पर लगाकर कुछ देर बाद धो लें.

इसे भी पढ़ें – बॉलीवुड की इस अभिनेत्री के साथ हुई 4.14 करोड़ की धोखाधड़ी, एक्ट्रेस ने पुलिस में दर्ज कराया शिकायत…

कच्चा दूध- दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है, बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं. Face पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं.

खीरा- चेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत मदद करता है खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं. पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें चेहरे पर गजब का निखार आएगा.

नारियल तेल- चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरदार है. नारियल तेल चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा. नारियल तेल को Face पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है.

नींबू- नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे Face की गंदगी भी साफ हो जाती है. हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए. इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली स्कीन को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सेहत से जुड़ी ये गलतियां, 40 की उम्र के बाद हो सकता है इस बात का डर …

गुलाबजल- गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें. सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा.

एलोवेरा- एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से Face की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है. एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा.

दही- दही से स्किन को नमी मिलती है और Face से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है. ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.