कुमार इंदर, जबलपुर। शहर का संस्कारधानी अस्पताल (Sanskardhani Hospital) एक बार फिर से विवादों में है। अस्पताल प्रबंधन का नया कारनामा सामने आया है। बिल नहीं चुकाने पर अस्पताल ने शव को बंधक बना लिया है। अस्पताल प्रबंधन पूरी रकम जमा करने के बाद भी शव को देने की बात कह रहा है। इधर मृतक के परिजनों को रो-रो का बुरा हाल है। परिजन शव को देने के लिए कई बार गुहार लगा चुके हैं। बावजूद इसके अस्पताल प्रबंधन इंसानियत को शर्मसार करते हुए शव को बंधक बना लिया।

BIG NEWS: राज निवास गैंगरेप मामले में ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश संयोजक गिरफ्तार, महंत सीताराम को भागने में भी की थी मदद, रेप कांड में अबतक चार आरोपी गिरफ्तार

दरअसल तेजगढ़ निवासी महिला निकिता यादव को 5 दिन पहले खेत में फसल काटने के दौरान सांप ने डस लिया था। परिजन महिला को लेकर दमोह जिला अस्पताल ले गए। वहां से उसे जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। लेकिन रास्ते में एम्बुलेंस चालक ने मरीज को संस्कारधानी अस्पताल से साठ-गांठ कर उसे यहां ले आया। महिला के परिवार वाले मेडिकल कॉलेज जाना चाहते थे। एम्बुलेंस चालक ने अच्छा इलाज का भरोसा देते हुए महिला को संस्कारधानी अस्प्ताल में भर्ती कर दिया।

उफ ये गर्मीः MP में गर्मी का सितम जारी, मार्च में टूटा 121 साल का रिकॉर्ड, कई जिलों में पारा 40 डिग्री के ऊपर रहा, अप्रैल में चिलचिलाती धूप झुलसाएगी, लू का अलर्ट जारी

सिर्फ सांप काटने के इलाज के नाम अस्पतला प्रबंधन ने चार दिन के अंदर चार लाख रुपए वसूल लिए। परिवार के पास इतने रकम नहीं थे। महिला के पति ने 40 क्विटंल अनाज बेचकर रुपए का जुगार किया। उसके बावजूद पत्नी को नहीं बचा पाया। परिवार जब मृतका को ले जाने की जानकारी मांगी को अस्पताल प्रबंधन ने 75 हजार रुपए की डिमांड की। परिवार ने इतनी अधिक रकम देने में असमर्थता जताई। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने शव को बंधक बना लिया।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में संदिग्ध मौत, रीड की हड्डियां टूटी हुई थी, शरीर पर जगह-जगह चोट के निशान भी

लगातार बिगड़ती गई महिला की हालत
महिला के पति ने बताया कि वह अपनी पत्नी का इलाज मेडिकल कॉलेज में करवाना चाहता था पर एम्बुलेंस चालक ने अपने मोटे कमीशन के चलते उसे संस्कारधानी अस्प्ताल ले आया। 4 दिन तक उसकी पत्नी का इलाज चला इस दौरान 4 लाख रुपए लिए। पर अंत में महिला की मौत हो गई। महिला की मौत के बाद अस्प्ताल प्रबंधन और 75 हजार रुपए मांग रहा है। परिवार की ऐसी स्थिति नहीं है कि वह और रुपए ला सके। लिहाजा अस्प्ताल प्रबंधन नें शव को बंधक बना लिया है।

त्ता के लिए कांग्रेस का हिंदुत्व चोलाः नवरात्रि पर मां विजयासन की शरण में कांग्रेस, रामनवमी पर ‘भगवान राम’ और हनुमान जयंती के दिन ‘बजरंगबली’ की करेगी भक्ति

पहले भी विवादों में रही है संस्कारधानी अस्पताल

संस्कारधानी अस्पताल का विवादों से नाता चोली-दामन की तरह रहा है। इससे पहले भी कई बार शहर की संस्कारधानी अस्प्ताल विवादों में रहा है। कभी अच्छे डॉक्टर का नाम बताकर मरीज को अस्प्ताल में भर्ती करवाना और फिर इलाज के नाम पर लाखों रुपए लेना तो कभी एम्बुलेंस चालकों से साठ-गांठ कर मरीजों को भर्ती करवाना,। इधर महिला की मौत के बाद पंचनामा कार्रवाई के लिए माढ़ोताल थाना पुलिस अस्पताल में पहुंचकर जांच में जुट गई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus