सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 600 शाखाओं को बंद करने का फैसला लिया है, यदि आपका भी इस बैंक के किसी शाखा में खाता है तो अपनी नजदीकी शाखा में जाकर अपना खाता ट्रांसफर करा सकते है. जाने बैंक में कौन सा संकट मंडरा रहा है..

नई दिल्ली। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की पिछले कई साल से माली हालत ठीक नहीं है, और उसे पटरी पर लाने के लिए शाखाओं को बंद करने पर विचार किया जा रहा है. बैंक को जून 2017 में आरबीआई (RBI) ने पीसीए फ्रेमवर्क (PCA Framework) में रखा गया था. उसके बावजूद बैंक के कामकाज में सुधार नहीं हो पाया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Bank की मार्च 2023 के अंत तक नुकसान में चल रही 600 शाखाओं को बंद करने या मर्ज करने की योजना है. वहीं एक सरकारी सूत्र ने कहा कि बैंक की स्थिति सुधारने के लिए इसके अलावा कोई चारा नहीं रह गया है. Bank की शाखाओं को बंद करने के बाद रियल एस्टेट जैसे नॉन-कोर एसेट्स की बिक्री की जाएगी.

Also Read – Loan Rate Hike: अब महंगे कर्ज की मार! RBI ने बढ़ाई रेपो रेट, बढ़ जाएगी आपकी EMI

Central Bank of India समेत कई दूसरे बैंकों को 2017 में आरबीआई (RBI) की पीसीए (prompt corrective action) व्यवस्था में रखा गया था, इन बैंकों की वित्तीय स्थिति आरबीआई के शर्तों के दायरे से बाहर निकल गई थी. Central Bank को छोड़कर बाकी सभी बैंकों के कामकाज में सुधार आया है और वे पीसीए की लिस्ट से निकल गए हैं.

दिसंबर तिमाही में Bank का प्रॉफिट 2.82 अरब रुपये रहा था जबकि एक साल पहले समान तिमाही में यह 1.66 अरब रुपये रहा था, दिसंबर में कंपनी का ग्रॉस एनपीए रेश्यो 15.16% था जो दूसरे बैंकों की तुलना में बहुत अधिक है. बैंक को जून 2017 में पीसीए फ्रेमवर्क में रखा गया था, उस तिमाही Bank को 7.50 अरब रुपये का नुकसान हुआ था जबकि ग्रॉस एनपीए रेश्यो 17.27% पहुंच गया था.

Also Read – इस शेयरों पर मजबूत ग्रोथ, Ups & Down के बीच रखिए शेयर्स की जानकारी

इसे भी देखे – अपेक्स बैंक में निकली बंपर भर्ती, 68 हजार से अधिक मिलेगा वेतन, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई