नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को भी नगर निगम का अतिक्रमण अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली सरकार ने इस अभियान पर एक रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों के मुताबिक, पश्चिमी दिल्ली के केशोपुर गांव और वार्ड नंबर 83-एन में सिविल लाइंस क्षेत्र के आसपास अतिक्रमण हटाया जाना है. केशोपुर के अलावा सुल्तानपुरी थाना क्षेत्र में बुलडोजर चलने की संभावना है. अतिक्रमण हटाओ अभियान 31 मई तक चलेगा. एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, यह अभियान ‘पीर बाबा मजार’ से 908 पुराने बस टर्मिनल मछली बाजार सुल्तानपुरी तक चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: देश कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा को लेकर चिंतित, उनके प्रदर्शन पर आंसू गैस के गोले दागना गलत: अरविंद केजरीवाल

31 मई तक चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान, 18 मई को खत्म हो रहा एमसीडी का कार्यकाल

इस बीच, दिल्ली सरकार ने तीनों सिविक एजेंसियों से इस अभियान पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से शहर में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अभियान को भारत की आजादी के बाद से देश में सबसे बड़ी तबाही करार दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नगर निगम दिल्ली की सभी अनधिकृत कॉलोनियों को ध्वस्त करने की योजना बना रही है. इन कॉलोनियों में 50 लाख से ज्यादा लोग रह रहे हैं. उनकी योजना है कि दिल्ली की सभी झुग्गी-बस्तियों को ध्वस्त कर दिया जाए. दिल्ली की मलिन बस्तियों में करीब 10 लाख लोग रहते हैं. मेरा मानना है कि भारत को आजादी मिलने के बाद यह सबसे बड़ी तबाही होगी. मुख्यमंत्री ने आगामी नगर निगम चुनावों में जीत हासिल करने के बाद इन सभी समस्याओं का समाधान करने का वादा किया है.

ये भी पढ़ें: भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने की CM से मुलाकात, इजरायली राजदूत ने कहा- ‘मैं दिल्ली में रहता हूं, इसलिए अरविंद केजरीवाल हमारे भी मुख्यमंत्री’

दिल्ली सरकार ने तीनों निगमों से बुलडोजर चलाने पर मांगी विस्तृत रिपोर्ट

दिल्ली में लगातार चल रहे निगम के बुलडोजर के खिलाफ राजनीति ने तूल पकड़ा हुआ है. दिल्ली सरकार ने तीनों निगमों से बुलडोजर चलाने पर रिपोर्ट मांगी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने विधायकों के साथ इस पर बैठक भी कर चुके हैं. दिल्ली सरकार ने तीनों निगमों से 1 अप्रैल से लेकर अब तक कहां-कहां बुलडोजर चले हैं, इसकी रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली सरकार बुलडोजर के खिलाफ खड़ी होती नजर आ रही है. यही कारण है कि मुख्यमंत्री ने अपने विधायकों को निर्देश दिया है कि यदि इस दौरान जेल भी जाना पड़े तो डरना नहीं है. दरअसल दिल्ली में नगर निगमों के बुलडोजर अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. इस कार्रवाई के दौरान बवाल भी होता हुआ नजर आया है, वहीं भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगा रही है.

ये भी पढ़ें: बुलडोजर एक्शन पर जमकर बरसे सीएम केजरीवाल, कहा- दिल्ली के 63 लाख लोग होंगे प्रभावित, विधायक कार्रवाई के विरोध में आएं सामने

सीएम केजरीवाल बीजेपी पर जमकर बरसे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने निशाना साधते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने कहा था कि ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ बनाकर दिया जाएगा और अब ये लोग इन सबको तोड़ने के लिए आ गए. सीएम अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम का चुनाव कराने की मांग करते हुए कहा कि पूरी दिल्ली जानती है कि इस बार एमसीडी में AAP की सरकार बनेगी. जैसे हमने शिक्षा-स्वास्थ्य में बेहतर काम किया, बिजली ठीक की और पानी ठीक रहे हैं, ऐसे ही हम अवैध अतिक्रमण को भी ठीक करेंगे. मैंने आज बैठक कर अपने विधायकों को कहा है कि आपको जेल भी जाना पड़े, तो डरना मत, लेकिन जनता के साथ खड़ा होना है. इस तरह से बुलडोजर चलाना, दादागिरी-गुंडागर्दी और अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करना सही नहीं है.

दिल्ली: गोविंदपुरी में धू-धूकर जली यात्री बस, बाल-बाल बची लोगों की जान, वाहन पूरी तरह जलकर खाक

15 साल से एमसीडी में भाजपा का राज है और इन्होंने खूब पैसे लेकर अवैध बिल्डिंग बनवाई- केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं, हम भी चाहते हैं कि हमारी दिल्ली खूबसूरत होनी चाहिए, हमारी दिल्ली अच्छी होनी चाहिए, लेकिन 63 लाख लोगों को आप बेघर कर दोगे और उनकी दुकानें तोड़ दोगे और उनकी रोजमर्रा की जिंदगी खराब दोगे, तो यह तो कोई बर्दाश्त नहीं करने वाला है. 15 साल से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का राज था. इन 15 सालों में इन्होंने क्या किया ? 15 साल में इन्होंने और अवैध अतिक्रमण और अवैध बिल्डिंग बनवाई. आरोप लगता है कि खूब पैसे ले लेकर अतिक्रमण कराए गए. अब इनका कार्यकाल पूरा हो गया है. 18 मई को इनका कार्यकाल पूरा हो जाएगा, अब सिर्फ दो दिन ही बचे हैं. क्या इनके पास नैतिक संवैधानिक पावर है कि आप इतना बड़ा निर्णय ले सकें. आप चुनाव कराइए, चुनाव बाद जो नई एमसीडी बनेगी, उसको निर्णय लेने दीजिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 6732 मेगावाट तक पहुंच गई पावर डिमांड, स्कूलों में गर्मी छुट्टी की मांग