Inflation and floods In Pakistan News: पाकिस्तान इस समय बाढ़ और महंगाई (floods and inflation In Pakistan) से जूझ रहा है. लगातार बारिश से लोग बेहाल हो गए हैं। अब तक 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें करीब 400 बच्चे हैं. सिंधु नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे स्थिति गंभीर बनी हुई है.

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ (devastating floods in Pakistan) के कारण सब्जियों और फलों की कीमतों में तेजी आई है. देश भर में हजारों एकड़ में फसल नष्ट हो गई है. इन तमाम बाधाओं के बीच पाकिस्तान में भारत के साथ व्यापार मार्ग खोलने की मांग जोर पकड़ रही है.

वहां की शाहबाज शरीफ सरकार ने अभी तक भारत से सब्जियों और फलों के आयात पर फैसला नहीं लिया है, इसलिए कई व्यापार मंडल पड़ोसी देश से उपभोक्ताओं की खातिर भारत से प्याज और टमाटर जैसी आवश्यक वस्तुओं का आयात करने का आग्रह कर रहे हैं.

भारत से खाद्य सामग्री आयात करने का विचार सबसे पहले सोमवार को वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने सब्जियों की बढ़ती कीमतों को देखते हुए रखा था. हालांकि, इस्माइल ने बुधवार को कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों के मद्देनजर योजना पर विपक्ष की आलोचना के बीच भारत से खाद्य पदार्थों के आयात पर गठबंधन सहयोगियों और प्रमुख हितधारकों से परामर्श करेंगे.

टमाटर और प्याज के दाम 400 रुपये के पार
वास्तव में, ताफ्तान सीमा (बलूचिस्तान) के माध्यम से ईरान से सब्जियां आयात करना व्यावहारिक नहीं है, क्योंकि ईरानी सरकार ने इसके आयात और निर्यात पर कर बढ़ा दिया था. वहां फलों और सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. टमाटर और प्याज के दाम 400 रुपये किलो के पार पहुंच गए हैं. अगर इन खाद्य पदार्थों की आपूर्ति जल्दी करनी है तो उसके पास इसे भारत से आयात करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

वाघा बॉर्डर से खाद्य सामग्री आयात करने की अनुमति पर विचार
पाकिस्तान सरकार ने पहले ही ईरान और अफगान सीमाओं को खोलने का फैसला कर लिया है, इसलिए उसे सब्जियों की कीमतों में तुरंत कमी लाने के लिए भारत से रसोई के उपयोग की वस्तुओं के आयात के लिए वाघा सीमा खोलने की भी अनुमति देनी चाहिए.

वित्त मंत्री इस्माइल ने बुधवार को कहा कि एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने सरकार से संपर्क किया है कि उन्हें वाघा भूमि सीमा के माध्यम से भारत से खाद्य पदार्थ लाने की अनुमति दी जाए. पाकिस्तान पहले ही भारत के साथ दवा उत्पादों और सर्जिकल उपकरणों के व्यापार की अनुमति दे चुका है.

इसे भी पढ़ें-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus