रायपुर. क्या आप भी डीप फ्राई डिश बनाने के बाद कढ़ाई में बचे हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल करती हैं? अगर हाँ तो ऐसा बिल्कुल न करें. क्योंकि ये बचा तेल बार-बार गर्म करने की वजह से जल जाता है, जो हमारी Body के लिए किसी जहर से कम नहीं है.

घर में जब भी पूरी, समोसा, भटूरे बनते हैं तो कढ़ाई में तेल बच ही जाता है, जिसे फेंकने से महिलाएं कतराती हैं और उसमें बार-बार और तेल डालकर खाने की दूसरी डिश बना लेती हैं. गैस में जब तेल बार-बार गर्म होता है, तो उसका रंग बदल जाता है, और तेल गाढ़ा होने लगता है. ऑक्सीडेशन, हाईड्रोलिसिया और पॉलीमेराइजेशन जैसे केमिकल Reaction की वजह से तेल ऐसा हो जाता है. इसके साथ ही कई बार गर्म होंने के कारण कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट जहरीले तत्वों में बदल जाते है.

इसे भी पढ़ें – Garba Night Makeup Tips : गरबा में जाने से पहले जान लें कैसा हो आपका मेकअप, ऐसे हों तैयार की न हटे लोगों की नजर …

इन बीमारियों का है खतरा

ये जला हुआ तेल शरीर के लिए जितना हानिकारक है, उतना ही इस जले हुए तेल से निकलने वाला धुंआ भी जहरीला होता है. जो आपके DNA को डैमेज करने के साथ कैंसर का खतरा बढ़ाता है. साथ ही ऐसे तेल का सेवन इनफर्टिलिटी का कारण भी बनता है. इस जले हुए तेल से निकलने वाला धुंआ टीबी, अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों को भी न्यौता देता है.

इसे भी पढ़ें – फलों के छिलके में छिपा है रूप निखारने का राज, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान …

Deep Fry तेल को 2 दिन में कर लें इस्तेमाल

इस समस्या से बचने के लिए कोशिश करें कि कढ़ाई में उतना ही तेल लें जितना इस्तेमाल होकर खत्म हो जाए. डीप फ्राई करते समय ज्यादा तेल डालना ही पड़ता है, ऐसे में एक बार डिश बन जाने के बाद उस बचे हुए तेल को छान लें और कोशिश करें एक-दो दिन में उस तेल से सब्जी बना कर खत्म कर लें. एक बार बचे तेल को भूलकर भी दोबारा Deep Fry डिश बनाने में इस्तेमाल न करें.