राकेश चतुर्वेदी,भोपाल। मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल लोक का नाम फिर बदल दिया गया है. अब यह कॉरिडोर महाकाल लोक की बजाय ‘श्री महाकाल महालोक’ के नाम से जाना जाएगा. शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है. द्वितीय चरण के काम के बाद श्री महाकाल महालोक के नाम से जाना जाएगा.

आज ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ने महाकाल लोक के सेकंड फेज के कार्य का भूमि पूजन किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल लोक के संचालन के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी. वही यहां महाशिवरात्रि से गुड़ी पड़वा तक भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं देश के प्रमुख लोगों को पत्र और प्रसाद भेजकर महाकाल लोक देखने का आमंत्रण दे रहा हूं.

‘महाकाल लोक’ के सेकंड फेज का भूमिपूजन: सीएम शिवराज ने मजदूरों और शिल्पकारों का रुद्राक्ष की माला पहनाकर किया सम्मान, साथ में भोजन भी किया

पीएम मोदी ने किया था लोकार्पण

11 अक्टूबर को देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल लोक (Mahakal Lok) का लोकार्पण कर इतिहास में एक और अध्याय जोड़ दिया है. पीएम मोदी द्वारा महाकाल लोक का लोकार्पण करने के बाद इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. जिससे अब श्रद्धालु आकर महाकाल लोक का दर्शन कर रहे हैं.

दुनियाभर से पहुंच रहे भक्त

Mahakal Lok का दर्शन करने दुनियाभर से बड़ी संख्या में धर्मालुजन पहुंच रहे है. श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के साथ महाकाल लोक के मनोहारी दृश्यों का आंनद ले रहे है. वहीं श्रद्धालुओं ने बड़े हर्षोल्लास के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद देकर आभार भी जताया है.

‘महाकाल मंदिर’ में युवतियों का रील्स कांड, VIDEO: गर्भगृह में डायलॉग के साथ फिल्मी गाने पर वीडियो बनाकर वायरल किया, पुजारी ने कार्रवाई की मांग की, एक साल पहले भी महिला के वीडियो पर मचा था बवाल

900 मीटर से अधिक लंबा महाकाल लोक कॉरिडोर

बता दें कि 900 मीटर से अधिक लंबा महाकाल लोक कॉरिडोर (Shri Mahakal Lok Corridor) पुरानी रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ है. उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के क्षेत्र का पुनर्विकास करने की परियोजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है. महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना 856 करोड़ रुपये की है और राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित है.

‘महाकाल लोक’ देश को समर्पित: PM मोदी बोले- जब महाकाल का आशीर्वाद मिलता है तो मिट जाती हैं काल की रेखाएं

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. कॉरिडोर के लिए दो भव्य प्रवेश द्वार-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार थोड़ी-थोड़ी दूरी पर कॉरिडोर के शुरुआती बिंदु के पास बनाए गए हैं, जो प्राचीन मंदिर के प्रवेश द्वार तक जाते हैं और रास्ते भर मनमोहक दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus