रात में सोते समय कई बार अचानक महसूस होता है की हाथ या पैर में एकदम से झनझनाहट होने लगी है या फिर ऐसा लगता है की मानो पैरों में चींटी चल रही है. लेकिन, जब उठ कर देखो तो पता चलता है की झुनझुनी हो गई है. जिसे मेडिकल लेंगुएज में Tingling भी कहते हैं.

इस तरह की झुनझुनी (Tingling) का कारण एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहना, नसों का दबना, एक ही तरफ देर तक लेटे रहने से होता है. लेकिन कई बार कुछ गंभीर बीमारी के कारण भी ऐसा होता है, जिसे हम नजर अंदाज करते हैं. अगर आपको बार-बार झुनझुनी की प्रोबलम हो रही है तो इसकी जांच जरुर करवाएं. Also Read – फूंक मारने से पता चलेगा ब्रेस्ट और मुंह का कैंसर, आसानी से होगा मरीजों का इलाज …

डायबिटीज के कारण

हाई ब्लड शुगर के कारण होने वाले नर्व डैमेज से हाथ और पैरों का सुन्न पड़ना या झुनझुनी आना सामान्य बात है. अगर किसी को डायबिटीज है, और उसका इलाज नहीं किया जा रहा है, तो उसे झनझनाहट के साथ अधिक प्यास लग सकती है, बार-बार यूरिन आ सकती है, सांस से अजीब सी गंध आ सकती है. अगर आपको ऐसे संकेत दिखते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें.

संक्रमण के कारण

कई वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण आपकी नसों को नुकसान पहुंचाते हैं. जिससे हाथ और पैर सुन्न हो सकते हैं या फिर उनमें चीटियां चलने जैसा अहसास होता है. इनमें से कुछ वायरस एचआईवी, लाइम डिसीज, दाद, एपस्टीन-बार, हेपेटाइटिस बी और सी, वेस्ट नाइल, साइटोमेगालोवायरस भी शामिल हैं.

किडनी डैमेज होना

किडनी खून को फिल्टर करती है और खून में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है. अगर ऐसा नहीं होता तो यह टॉक्सिन्स शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर किसी की किडनी सही तरह से काम नहीं करती है तो हाथ-पैर में झुनझुनी आ सकती है. किडनी फेल होने के दो मुख्य कारण डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है. Also Read – Kitchen Tips : बिना भिगोए भी बन सकते हैं छोले, Follow करें ये टिप्स …

ट्यूमर का बढ़ना

अगर शरीर में कुछ कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ रहे हैं तो उसके कारण भी हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं और उनमें झुनझनी हो सकती है. कुछ रिपोर्ट बताते हैं कि ट्यूमर इम्यूनिटी को प्रभावित करता है और नर्व्स को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए अगर आपको भी शरीर में कोई गांठ या ट्यूमर दिखता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

अधिक शराब पीना

बहुत ज्यादा शराब पीना आपकी नसों और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है. अधिक शराब पीने से आपके शरीर में विटामिन बी12 और फोलेट की कमी हो सकती है. इनकी कमी से नसें सही से काम करना बंद करती हैं, जिससे हाथ-पैर में झुनझुनी और सुन्नता पैदा हो सकती है.

विटामिन बी, विटामिन ई की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन बी या विटामिन ई की कमी है तो उससे शरीर में झुनझुनी पैदा हो सकती है. विटामिन की कमी पूरी करने के लिए विटामिन बी और ई युक्त चीजों का सेवन करें. क्यों कि इनकी कमी से भी आपके शरीर में सुन्नपन नजर आता है.