शरीर के लिए दालचीनी वाला दूध बेहद गुणकारी होता हैं. दालचीनी में ऐसे ऐसे गुण होते है, जिसके इस्तेमाल से हम कई परेशानियों से बच सकते हैं. इसकी सुगंध से खाने का जायका और भी बढ़ जाता है. इसे भी पढ़ें : स्वास्थ्य: कच्चा सिंघाड़े की सब्जी है काफी लाभदायक, पांच बीमारियों को करता ठीक …

दालचीनी में कई ऐसे गुण हैं, जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बेहद लाभकारी हैं. इसके चलते अगर दालचीनी का दूध के साथ सेवन किया जाए तो शरीर को दोगुना लाभ होता है. आपको हर दिन एक गिलास दूध में 2 छोेटे चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए, क्योंकि इससे कई रोग दूर होते हैं.

आइए जानते हैं दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे.

  1. जिन लोगों को रात में अनिद्रा की परेशानी होती है उन्हें सोने से पहले एक ग्लास दालचीनी दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे नींद अच्छी आएगी.
  2. दालचीनी पाउडर स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी होते है।दालचीनी वाला दूध पीने से इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा और बालों की कई परेशानियों को दूर करता है.
  3. दालचीनी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और जिन लोगों को गठिया की परेशानी होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन करना चाहिए.
  4. आप अगर दालचीनी वाला दूध पीएंगे तो इससे पाचन क्रिया स्वस्थ होती है. इसी के साथ पेट में एसिडिटी की परेशानी भी नहीं रहती. जिन लोगों को खाना पचाने में मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन जरूर करना चाहिए.
  5. दालचीनी में ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. डायबिटीज के मरीज के लिए दालचीनी वाला दूध काफी लाभकारी होता है.

पढ़ें ताजातरीन खबरें –

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus