कई लोग फिट होने के बारे में सोचते हैं, लेकिन काम की व्यस्तता के कारण जिम नहीं जा पाते. वहीं, अगर हम यह कहें कि फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है. घर में रहकर ही सेहत पर ध्यान रखा जा सकता है, तो आपको इस पर यकीन नहीं होगा, लेकिन सच में ऐसा संभव है. घर में कुछ समय निकालकर एक्सरसाइज करने से शरीर को फिट रखा जा सकता है. इसे भी पढ़ें : अगर आपका गद्दा है बहुत पुराना, कमर में हो रहा है दर्द तो तुरंत बदल लें मैट्रेस, क्योंकि अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए है जरूरी…

रस्सी कूदना फिट रहने का सबसे बेहतर तरीका है. इसे करने पर पूरे शरीर को फिट रखा जा सकता है. रस्सी कूदने के साथ ही पौष्टिक आहार के सेवन का ध्यान रखना भी जरूरी है. इससे कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत

कुछ समय तक लगातार रस्सी कूदने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं और उनकी घनत्व शक्ति बढ़ती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है.

बढ़ता है स्टेमिना

नियमित रस्सी कूदना आपके स्टेमिना और एंड्योरेंस को बढ़ा सकता है. यह आपकी विभिन्न एक्टिविटी करने की ताकत और क्षमता को बढ़ाता है और फिजिकल एक्टिविटी करते हुए सांस फूलने की तकलीफ में मदद करेगा.

स्किन को बनाता है ग्लोइंग

त्वचा को सुंदर और खूबसूरत बनाने के सीक्रेट्स में से एक है एक्सरसाइज करना. हम जानते है कि बिजी शेड्यूल होने के कारण हम सभी को जिम जाने का समय नहीं मिलता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप एक्सरसाइज ही ना करें और जब बात स्किन बेनेफिट्स की हो तो यह बोनस पॉइंट हो जाता है. रस्सी कूदने से आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है. भले ही आप रोजाना 15 मिनट के लिए रस्सी कूदें, लेकिन इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता जिससे स्किन को अधिक पोषक तत्व मिलते और पसीने के जरिए टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

नो-कॉस्ट वर्कआउट

रस्सी कूदने के लिए ना तो आपको किसी तरह की मशीन या उपकरण की जरूरत है और ना ही इसके लिए आपको जिम जाने. इसलिए यह वर्कआउट एक जीरो कॉस्ट वर्कआउट है जिसके लिए आपको कोई जिम मेंबरशिप नहीं लेनी है बल्कि अपने घर के कम्फर्ट में ही आप इसे कर सकते हैं.

हृदय को रखता है स्वस्थ

रस्सी कूदना शरीर और हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह हृदय के लिए सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है, क्योंकि यह हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे हृदयघात और दौरे का खतरा कम हो जाता है.

फुल बॉडी वर्कआउट

रस्सी कूदने से आपके पूरे शरीर को फायदे मिलते हैं. यह एक फुल बॉडी वर्कआउट है जो कि शरीर के हर हिस्से को टारगेट करता है और सभी हिस्सों की मसल्स को बिल्ड करने में मदद करता है. स्किपिंग के दौरान विशेष तौर पर एब्डोमिनल मसल्स, पैर, कंधों, काव्स और आर्म्स की मसल्स इस्तेमाल होती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

रस्सी कूदना दिमाग में रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे चिंता और तनाव जैसी मानसिक समस्याओं में मदद कर मिल सकती है. यह कॉगनिटिव फंक्शन्स को भी बेहतर करने में मदद करता है.

शरीर का बढ़ाएं लचीलापन

जब आप रस्सी कूदते हैं तो शरीर की मांसपेशियां शिथिल होती हैं और लचीलापन बढ़ता है. कूदने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसलिए एथलीट भी इसे अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करते हैं.

पढ़िए ताजातरीन खबरें :

इसे भी पढ़ें :