Twitter, Facebook और Amazon के बाद में अब गूगल भी कर्मचारियों की छंटनी करने का प्लान बना रही है. दुनियाभर में चल रही मंदी की वजह से अबतक कई कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी हैं. कर्मचारियों की छंटनी करने में दुनिया की दिग्गज कंपनियों के नाम भी शामिल हो चुके हैं. पहले मेटा ने करीब 10 हजार कर्मचारी निकालने की घोषणा की, उसके बाद अमेजन ने भी इतने ही कर्मचारी निकालने की घोषणा कर दी. अब Google भी अपने 10 हजार कर्मचारियों को निकालने जा रही है.

उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि वे पिछले सप्ताह में सिर्फ सुर्खियां हैं और यह केवल शुरुआत है. तकनीक की दुनिया में कोरोना खत्म होने के बाद से कमाई तेजी से घट रही है. ऐसे में जब कंपनियां आने वाले वर्ष के लिए योजना बनाना शुरू कर रही हैं तो वे अपने वर्कफोर्स में भी कमी ला रही हैं. आर्थिक पूर्वानुमान गंभीर दिखने के साथ, टेक फर्मों ने इसकी शुरुआत भी कर दी है. कंपनियां वेतन लागत को कम करने के लिए अपने कार्यबल में कटौती के साथ शुरू कर रही हैं. Read More – सर्दियों में बुजुर्ग बार-बार जाते हैं Toilet, तो करें ये उपाय, नहीं होगी उनकी नींद खराब …

परफॉर्मेंस रेटिंग के आधार पर हो सकती है छटनी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google एक नई रैंकिंग और परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट प्लान के जरिए अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने की योजना बना रहा है. ऐसा माना जाता है कि न्यू परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम मैनेजर्स को 2023 की शुरुआत में खराब प्रदर्शन करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है. Read More – Shalabhasan Benifits : शरीर को ऑल राउंड स्ट्रेच और रिलैक्स करे शलभासन, जानिए इस आसन की विधि और इसके फायदे …

रिपोर्ट बताती है कि न्यू परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम में रेटिंग विकल्प मैनेजर्स को टीम के सदस्यों को रेट करने और उसी अनुसार उनके बोनस और स्टॉक ग्रांट की योजना बनाने में मदद करेगा. इसलिए, यदि कोई काम में सुस्त पाया जाता है या प्रयास नहीं कर रहा है, तो नए सिस्टम का उपयोग करके, मैनेजर उन्हें रेट करने में सक्षम होंगे या उन्हें बोनस देने से बचेंगे.

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने अभी तक आधिकारिक तौर पर छंटनी की पुष्टि नहीं की है. लेकिन कुछ महीने पहले सीईओ सुंदर पिचाई ने आगामी छंटनी का संकेत दिया था.