अमृतांशी जोशी,भोपाल। गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव का असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिलेगा. एमपी में भी बीजेपी-कांग्रेस फॉर्मूला पॉलिटिक्स लागू कर सकती है. कांग्रेस ने हिमाचल फॉर्मूला के तर्ज़ पर एमपी में तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में बागियों पर गाज गिर सकती है. वहीं बीजेपी भी ऐज फैक्टर पर टिकट फॉर्मूला बना सकती है. इसके साथ ही एक परिवार से एक टिकट देने की तैयारी भी है. ऐसे में कई मंत्रियों के टिकट कट सकते हैं.

हिमाचल फॉर्मूला के तर्ज पर कांग्रेस की बागियों पर नजर

एमपी में सत्ताधारी पार्टी से नाराज करीब दो दर्जन से ज़्यादा बीजेपी के बागी नेताओं ने चुनाव लड़ा है. जिसमें से डेढ़ दर्जन को चुनावों में जीत हासिल हुई. कांग्रेस का दावा है कि नाराज़ भाजपाई कांग्रेस को जीत दिलाएंगे. नाराज़ भाजपाई को रिझाने की तयारी में कांग्रेस है. पार्टी से नाराज़ लोगों ने बीजेपी का हिमाचल में खेल बिगाड़ा है. हिमाचल फॉर्मूला के तर्ज़ पर कांग्रेस ने एमपी में तैयारी शुरू कर दी है.

जनता के बीच महारानी: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया कैंसर पहाड़िया पर करेंगी आम लोगों से खुला संवाद

कांग्रेस जमीनी संगठन और बागियों से सत्ता का रास्ता निकालेगी. कांग्रेस के पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और जयवर्धन सिंह ने दावा किया है. हिमाचल का फॉर्मूला एमपी में जीत दिलाएगा. जयवर्धन सिंह ने कहा कि बीजेपी में सिंधिया के जाने के बाद तीन गुट हुए हैं. उसमें से एक नाराज़ गुट भाजपा का है. जिससे कांग्रेस को फायदा मिल सकता है.

एमपी बीजेपी में ऐज फैक्टर बनेगा टिकट फॉर्मूला

मध्यप्रदेश में बीजेपी तीन से चार दशक से एक्टिव नेताओं के टिकट काट सकती है. अभी ऐसे 30 से ज़्यादा विधायक 65 उम्र के पार हैं. केंद्रीय संगठन से तमाम बड़े नेता लगातार विचार कर रहे हैं. गुजरात में बीजेपी सभी उम्रदराज नेताओं को घर बैठा चुकी है. बीजेपी ने गुजरात में एक झटके में सीएम से लेकर मंत्रिमंडल बदला था. उम्र का क्राइटेरिया और रिश्तेदार को टिकट आधार बनेगा. नए लोग और ज़मीनी कार्यकर्त्ता पर बीजेपी का फोकस रहेगा. एक परिवार से एक ही टिकट देने की भी तैयारी है.

आदिवासियों को साधने सरकार का बड़ा दांव: जनजातीय बाहुल्य जिलों में खुलेंगे PG कॉलेज, उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी

बीजेपी के उम्रदराज विधायकों के नाम

नागेंद्र सिंह – 81 साल
बिसाहूलाल सिंह, मंत्री – 73 साल
सीताशरण शर्मा – 73 साल
गिरीश गौतम, विस अध्यक्ष – 70 साल
गोपाल भार्गव, मंत्री -70 साल
अजय विश्नोई -71 साल
गौरीशंकर बिसेन – 71 साल
यशोधरा राजे, मंत्री – 69 साल
जगदीश देवड़ा, मंत्री – 66 साल
ओमप्रकाश सकलेचा, मंत्री – 65 साल
प्रभुराम चौधरी, मंत्री -65 साल

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus