चंद्रकांत देवांगन,दुर्ग. आपने अधिकारी तो बहुत से देखें होंगे लेकिन कुछ अधिकारी ऐसे होते हैं,जिन्हें लोग कभी भूल नहीं पाते और अगर उसकी वजह से आपकी खौई हुई मुस्कान वापस लौट आए या आपका खोया मोबाइल ही मिल जाए तबतो खुशी का ठिकाना ही नहीं होता. कुछ ऐसे ही हैं दुर्ग रेंज के आईजी जी.पी.सिंह जिनकी वजह से उन लोगों के मोबाइल फोन मिल गए,जिन्होंने इसकी उम्मीद ही छोड़ दी थी.

दरअसल आईजी के निर्देश में गठित सिटीजन कॉप सेल ने कॉप एप्लीकेशन के माध्यम से 8 नग मोबाइल फोन को रिकवर कर उनके मूल मालिकों को सुपुर्द कर दिया. मोबाईल फोन के मिलते ही मोबाइल मालिकों के चेहरे में मुस्कान आ गई. दरअसल सिटीजन कॉप सेल को मोबाइल गुम होने,चोरी होने की शिकायत मिली थी जिस पर सेल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 8 नग फोन रिकवर कर लिया.

इस संबंध में आईजी.सिंह ने बताया कि सिटीजन कॉप सेल बहुत ही उपयोगी है. गुम मोबाइल फोन के मिलने से आम नागरिक राहत महसूस कर रहे हैं. आपको बता दें कि प्रदेश में बढ़ते अपराध के चलते दूर्ग रेंज के आईजी ने जी.पी.सिंह के मार्गदर्शन  में सिटीजन कॉप मोबाइल एप लांच किया था. इसके माध्यम से लोग अपने आस-पास होने वाली किसी भी प्रकार की असमाजिक गतिविधियों की सूचना पुलिस को दे सकतें हैं. सूचना देने वालों कि गोपनीय भी रखी जाती है. ऐप पर आई शिकायतों पर आईजी कार्यालय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की भी नजर रहती है.

इस एप्लीकेशन के लिए आईजी जीपी सिंह को वर्ष 2016 के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड के प्लेटिनम कैटेगरी से सम्मानित भी किया जा चुका है.