मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर किसी का सपना होता है, फिर भी हर कोई इसे पूरा नहीं कर पाता है. झड़ते बालों की समस्या के आज सभी परेशान है, कहीं पानी खराब है तो कहीं लोगों का खानपान. बालों के झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा महिलों को होती है. इसके लिए वे तरह तरह के जतन भी करती है. बालों को घना और मजबूत करने का एक सीके्ट आपकी रसोई में छुपा है.

इसका राज बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो आपकी रसोई में छुपा है इसका राज उम्र, मौसम और हार्मोनल परिवर्तन ऐसे कई कारण हैं. जो आपके बालों की सेहत को प्रभावित करते जाते हैं. पर अगर आप हर स्थिति में अपने बालों को घना और मजबूत बनाए रखना चाहती हैं, तो ये फूड्स अपने आहार में जरूर शामिल करें. Read More – Pathan Leaked Online : रिलीज से पहले ही इन वेबसाइट्स पर ऑनलाइल लीक हुई पठान, प्रोड्यूसर ने लोगों से की ये अपील …

जानिए आप अपने बालों का घना और मजबूत कैसे बना सकती हैं. बेशक, अपने स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए तेल मालिश करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने आहार पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है. आपके बाल कैसे हैं ये आपकी सेहत पर निर्भर करता है. ये सभी आपके आंतरिक स्वास्थ्य के संकेत हैं.

बालों का प्रत्येक स्ट्रैंड कोशिकाओं से बना होता है, जिसमें केराटिन नामक एक सख्त प्रोटीन होता है और आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार खनिजों और विटामिनों से पोषित करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप भी अपने बालों को मजबूत और घना बनाना चाहती हैं, तो आपको खुद को अंदर से पोषित करने की जरूरत है. इसके लिए हमारे पास एक फूड लिस्ट है. जिसकी मदद से आप अपने बालों को घना बना सकती हैं. Read More – Pathaan Box Office Collection : रिलीज से पहले ही Pathaan ने रचा इतिहास, 48 घंटों में पार कर लेगी इतने करोड़ का आंकड़ा …

हेल्दी बालों के लिए पांच डाइट टिप्स को फॉलो करें

  1. आयरन से भरपूर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, मछली, कच्ची सब्जियां, फल, नट्स, दालें और दही का सेवन बढ़ाएं.
  2. सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स, जानें क्यों मिस नहीं करना चाहिए इनका सेवन.
  3. साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करें. ये अनाज नाचनी, ज्वार और साबुत गेहूं हो सकते हैं.
  4. अपने आहार में ऐसे जूस को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और कैल्शियम से भरपूर हों जैसे टमाटर के रस के साथ पालक और व्हीट ग्रास जूस.
  5. ब्राह्मी और भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियों से भरपूर डाइट बालों के झड़ने को कम करने और जड़ों को पोषण देने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.
  6. रिफाइंड फूड्स और टेबल शुगर से बचने की कोशिश करें.