मनोज उपाध्याय, मुरैना। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कक्षा 5वीं-8वीं के बोर्ड की परीक्षाएं (5th and 8th board exam) चर रही हैं। इसी कड़ी में मुरैना (Morena) जिले के एक परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को परिजन नकल करवा रहे थे। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। परीक्षार्थियों को नकल कराने पालक परीक्षा हाॅल के अंदर घुस गए। वीडियो वायरल होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। हालांकि लल्लूराम डॉट काॅम इस वायरल हो रहे VIDEO का पुष्टि नहीं करता है।

चंबल अंचल में यू तो 10वीं और 12वीं परीक्षा में नकल माफिया हावी होते नजर आता है और नकल माफिया यह प्रयास करता है के छात्र छात्राओं को जमकर नकल कराई जाए, लेकिन अब कक्षा 5वीं और आठवीं में नकल माफियाओं के साथ-साथ छात्र छात्राओं के परिजन भी पीछे नहीं हटते हैं। ताजा मामला प्राथमिक और मिडिल की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षाओं में जमकर नकल हुई। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल सरसेनी परीक्षा केंद्र पर गेट पर ताला डालकर पालकों ने अपने बच्चों को नकल कराई।

RTE के तहत निःशुल्क प्रवेश: आज निकाली जाएगी ऑनलाइन लॉटरी, 1 लाख 34 हजार बच्चों को मिलेगा प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन

केंद्र के बाहर नकल कराने वालों की भीड़ खड़ी दिखी। प्राथमिक की हिंदी और मिडिल की साइंस विषय की परीक्षा थी। इस केंद्र पर करीब 18 स्कूलों के बच्चे परीक्षा देने आए थे। जहां पर पहुंचकर देखा कि स्कूल के गेट पर अंदर से ताला पड़ा था, जब ताला खुलवाया तो परीक्षा कक्ष में पालक खड़े होकर बच्चों को नकल करा रहे थे। एक पालक तुरंत कक्ष से बाहर निकल गया और एक कक्ष में खड़ा रहा, जब उससे पूछा कि आपकी ड्यटी है क्या, तब वह सकपका गया और कक्ष से बाहर चला गया।

ड्यूटी शिक्षक से पूछा तो उन्होंने बताया कि गांव के ही लोग हैं मना करते हैं, लेकिन मानते ही नहीं हैं। स्कूल परिसर में करीब एक दर्जन से अधिक पालक घूम रहे थे। स्कूल केन्द्राध्यक्ष और स्टाफ ने कोई आपत्ति नहीं की, प्रशासन और विभागीय स्तर पर परीक्षाओं की व्यवस्थाओं को लेकर निरीक्षण दल भी बनाए गए थे, लेकिन सरसेनी परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण दल नहीं पहुंचा। यहां खुलेआम नकल चलती रही, स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में बना हुआ है और आसपास के क्षेत्र के लोग परीक्षा केंद्र पर पूरी तरह से हावी नजर आ रहे थे।

Gwalior में ADG का एक्शन: TI का डिमोशन कर बनाया एसआई, एक अन्य मामले में 2 टीआई और एक SI की वेतन वृद्धि रोकी

हालांकि मामले की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक ने सभी शिक्षकों को नोटिस देकर मामले की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि परीक्षाओं में किसी भी तरह की नकल नहीं होगी। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है और केंद्रों पर जाकर कार्रवाई करें, अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus