रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है. इस महीने से युवाओं को 2500 रूपये प्रतिमाह मिलेगा. इसे लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने युवाओं को अप्रैल फूल बनाया है. 10 लाख युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी, उस हिसाब से एक साल के लिए 2500 करोड़ का प्रावधान होना था, लेकिन सरकार ने सिर्फ 250 करोड़ रुपए का बजट रखा है.

वहीं बेरोजगारी भत्ता को लेकर नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने तंज कसा है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के बेरोजगार नौजवानों के साथ सरकार ने छल किया है. बेरोजगारी भत्ता देने की योजना को कठिन बनाया है. बेरोजगारी भत्ता देने के नियम कठिन हैं, ताकि युवा अपात्र हो जाएं. बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिर्फ 250 करोड़ का प्रावधान किया है, ये तो सिर्फ एक माह में खत्म हो जाएगा. मतलब स्पष्ट है कि कांग्रेस बेरोजगार युवाओं से ठगी कर रही है.

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण पर डॉ रमन ने कहा कि सीएम फिर छग की जनता के साथ छल कर रहे हैं. 2011 का सर्वे मनमोहन सिंह ने कराया था, क्या उस पर भरोसा नहीं है. प्रदेश में आचार संहिता लगने में 5 महीने ही बचे हैं. सर्वे का काम 4 महीने में पूरा होगा, ये आवासहीन लोगों के साथ मजाक किया है.

पीडीएस घोटाले पर डॉ रमन सिंह ने कहा कि पीडीएस का घोटाला छग के इतिहास में सबसे बड़ा घोटाला है. 68900 मैट्रीक टन चावल लगभग 600 करोड़ रुपए का गायब है. घोटाले की जानकारी डायरेक्टोरेट को एक साल से है, लेकिन कार्रवाई नहीं की. मतलब घोटाले में सब मिले हुए हैं. पोल खुलने के बाद अब छोटे राशन दुकानदारों को टार्गेट किया जा रहा है. कांग्रेस सरकार में छग का पीडीएस सिस्टम कोलेप्स हो गया है. पूरे घोटाले की शिकायत में केंद्रीय खाद्य मंत्री से करेंगे.

धर्मांतरण पर रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार के बाद धर्मांतरण की बाढ आई है. पहले धर्मांतरण आग्रह निवेदन से होता था, लेकिन अब गुंडागर्दी, लाठी चलाकर, मारपीट करके धर्मांतरण हो रहा है. नारायणपुर की घटना सबके सामने है. विरोध करने वालों को जेल में भेजा जा रहा है. आज आतंकित करके धर्मांतरण हो रहा है, जो मैने पहले कभी नहीं देखा.

भू-माफियाओं पर डॉ रमन ने कहा कि जमीन बची ही नहीं है. सत्ता से जुड़े लोग गुंडागर्दी करके सभी अच्छी जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं. राजस्व विभाग के साथ मिलीभगत करके कीमती जमीनों पर कब्जा करने का कुचक्र चल रहा है.

NARAYAN CHANDEL RAMAN

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus